पृथ्वी शॉ के फैन हुए टीम इंडिया के पूर्व कोच, SMS भेजकर बांधे तारीफों के पुल

 नई दिल्ली. पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) ने श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे(IND vs SL) में शानदार बल्लेबाजी की. उन्होंने 24 गेंद में 43 रन बनाए. उन्होंने अपनी इस पारी में 9 चौके जड़े. शॉ ने टीम को तेज शुरुआत दिलाते हुए जीत की नींव रखी और भारत 80 गेंद रहते ही मैच जीत गया. शॉ की इस पारी को देखकर पूर्व भारतीय कोच ग्रेग चैपल (Greg Chappell) भी उनके फैन हो गए. चैपल ने शॉ की सुधरी हुई तकनीक की तारीफ की.


टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में शॉ की पारी की हाईलाइट्स देखने के बाद चैपल ने शॉ को एसएमएस किया. इसमें उन्होंने शॉ की मौजूदा तकनीक की प्रशंसा की. खासतौर पर गेंद खेलने के लिए शॉ के शुरुआती मूवमेंट ने चैपल को काफी प्रभावित किया.


चैपल ने पृथ्वी की तारीफ की
चैपल ने अपने मैसेज में लिखा कि ‘हाय पृथ्वी! मैंने श्रीलंका के खिलाफ तुम्हारी पारी की हाईलाइट्स देखीं…आपने शानदार बल्लेबाजी की. अब आपका शुरुआती मूवमेंट बिल्कुल सही है. इसी वजह से आप ज्यादातर गेंदों को बेहतर अच्छे से तरीके से खेल सकते हैं. खासतौर पर फुल लेंथ गेंदों को. इससे आप गेंद को खेलने के लिए बेहतर पोजीशन में आते हैं और आपका बैट स्विंग भी पहले के मुकाबले बेहतर हो गया है.

शॉ की बल्लेबाजी की पोजीशन परफेक्ट: चैपल
72 साल के चैपल ने महसूस किया कि जब गेंदबाज बॉल रिलीज कर रहा है, तब शॉ की बल्लेबाजी की पोजीशन परफेक्ट नजर आ रही है. इसी वजह से वो आसानी से उनके खिलाफ शॉट्स लगा पा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि अगर तुम 22 रन के स्कोर पर खेले गए ड्राइव को साइड-ऑन एंगल से देखो तो, गेंदबाज का रिलीज पॉइंट अच्छे से समझ आ जाता है. इससे पता चलता है कि आप पहले से ही फुल लेंथ गेंद की उम्मीद कर रहे थे और इसके लिए तैयार थे. इसी वजह से आप ऐसी गेंदों के खिलाफ, जिस पर विकेट मिलने की संभावना ज्यादा होती है, उस पर अधिक शॉट्स लगा पाए. एक बार अगर आप ऐसी गेंदों के खिलाफ आक्रामक बल्लेबाजी करने लगते हैं, तो गेंदबाज मजबूरी में अपनी लेंथ छोटी कर लेता है और फिर आपको बैकफुट पर ज्यादा शॉट्स लगाने के मौके मिल जाते हैं.



चैपल ने खुद शॉ को मैसेज भेजने की बात की पुष्टि करते हुए कहा कि उन्होंने(शॉ) स्पष्ट रूप से अपने दिमाग में अपने शुरुआती मूवमेंट को लेकर प्लान बनाया है और ये वाकई अच्छा लग रहा है. आप उनकी हाइलाइट्स देखिए. उन्होंने 22 रन के स्कोर पर जो कवर ड्राइव खेला था, उसका अगर साइड-ऑन रीप्ले देखें तो समझ आ जाएगा कि वो गेंद को खेलने के लिए कितनी बेहतर पोजीशन में आ रहे हैं.