Punjab Unlock: पंजाब में 26 जुलाई से खुलेंगे 10-12वीं तक के स्कूल, इनडोर-आउटडोर समारोह के लिए नई गाइडलाइंस

 चंडीगढ़. पंजाब में कोरोना वायरस के मामलों (Punjab Covid-19 Cases) में हो रही गिरावट को देखते हुए राज्य सरकार ने स्कूलों को खोलने की मंजूरी दे दी है. पंजाब सरकार के अनलॉक के नए नियमों (Punjab Unlock New Rules) के मुताबिक राज्यों में स्कूल खोले जाएंगे इसके साथ ही राज्य सरकार ने इनडोर और आउटडोर गतिविधियों में क्षमता बढ़ाने की भी मंजूरी दी है. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन ने मंगलवार को नई छूटों का ऐलान करते हुए राज्य में 26 जुलाई से 10वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने की मंजूरी दी. इसके साथ ही बंद परिसर में होने वाले कार्यक्रमों में 150 लोग और खुली जगह पर होने वाले कार्यक्रमों के लिए 300 लोगों तक की मंजूरी दी है.


पंजाब में कोविड पॉजिटिविटी रेट 0.3 फीसदी और आर वैल्यू 0.75 (राष्ट्रीय औसत से कम) को ध्यान में रखते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूलों को दसवीं से बारहवीं कक्षा के लिए खोलने की अनुमति दी जाएगी, लेकिन केवल वे शिक्षक और कर्मचारियों को शारीरिक रूप से उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी, इनमें भी वो लोग जिन्हें वैक्सीन की दोनों खुराकें दी जा चुकी हैं. छात्र सिर्फ माता-पिता की अनुमति के बाद ही शारीरिक तौर पर स्कूल आ सकते हैं. इसके साथ ही वर्चुअल कक्षाओं का विकल्प जारी रहेगा. उन्होंने निर्देश दिया कि यह आदेश संबंधित डिप्टी कमिश्नरों को सौंपा जाएगा.


2 अगस्त से शुरू की जा सकती हैं अन्य कक्षाएं
मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर स्थिति नियंत्रण में रहती है, तो बाकी की कक्षाओं को इसी तरह 2 अगस्त 2021 से खोलने की अनुमति दी जाएगी. मुख्यमंत्री ने बताया कि की कि कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय ने भविष्यवाणी की है कि आने वाले हफ्तों में मामलों में और गिरावट आएगी.

मुख्यमंत्री ने सामाजिक समारोहों के संबंध में कहा कि सभी क्षेत्रों में ऐसे समारोहों और कार्यक्रमों में कलाकारों, संगीतकारों को उचित कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अनुमति दी जाएगी.