Tokyo Olympics: सचिन तेंदुलकर ने भारतीय एथलीट्स के लिए दिया खास संदेश, BCCI ने शेयर किया वीडियो

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में हिस्सा लेने वाले भारतीय एथलीट्स के लिए खास संदेश दिया है. इसका एक वीडियो बीसीसीआई ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है. इसके कैप्शन में भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने लिखा कि दिग्गज भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों की हौसला अफजाई कर रहे हैं.

तेंदुलकर ने अपने इस वीडियो में में कहा कि हमारे एथलीट्स ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कई मुश्किलों का सामना किया है और वो टोक्यो ओलंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. इससे पहले भी बीसीसीआई ने एक और वीडियो साझा किया था. इसमें टीम इंडिया के कप्तान विराट समेत कई भारतीय क्रिकेटरों ने टोक्यो में दावेदारी पेश करने वाले भारतीय खिलाड़ियों को अपनी शुभकामनाएं दी थीं.



बीसीसीआई ने तब जो वीडियो शेयर किया था, उसमें लिखा ता कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली(Virat Kohli) टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों को शुभकामना दे रहे हैं. आइए हम भी उनके साथ इस मुहिम में जुड़े.



टोक्यो गेम्स में भारत की 55 महिला खिलाड़ी उतरेंगी
ओलंपिक गेम्स के मुकाबले 23 जुलाई से शुरू होने हैं. गेम्स में (Tokyo Olympics) भारत की 55 महिला खिलाड़ी उतर रही हैं. इस बार इनसे सबसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है. दुनिया के 200 से अधिक देश के खिलाड़ी शामिल होंगे. जिन महिला खिलाड़ियों से मेडल की सबसे ज्यादा उम्मीदें हैं. उसमें एमसी मैरीकॉम(मुक्केबाजी), दीपिका कुमारी(आर्चरी), पीवी सिंधु(बैडमिंटन), मीराबाई चानू (वेटलिफ्टिंग), विनेश फोगाट (कुश्ती) शामिल हैं.

 
अब तक 5 महिला खिलाड़ियों ने जीते हैं मेडल
भारतीय महिला खिलाड़ियों ने ओलंपिक इतिहास में अब तक 5 मेडल जीते हैं. इसमें एक सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल शामिल है. 2000 सिडनी ओलंपिक में कर्णम मल्लेश्वरी ने वेटलिफ्टिंग में ब्रॉन्ज मेडल दिलाया था. वे ओलंपिक में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी थीं. 2012 लंदन ओलंपिक में बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल ने ब्रॉन्ज और बॉक्सिंग खिलाड़ी एमसी मैरीकॉम ने भी ब्रॉन्ज पर कब्जा किया. 2016 रियो ओलंपिक में बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने सिल्वर और कुश्ती खिलाड़ी साक्षी मलिक ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था.