केएल राहुल ने डेढ़ साल बाद लगाया शतक, 5वें नंबर पर किया कमाल, मुश्किल में फंसी टीम इंडिया की बचाई लाज

 भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले शतक ठोक दिया है. काउंटी सेलेक्ट इलेवन (County Select XI) के खिलाफ मैच में उन्होंने पांचवे नंबर पर बैटिंग करते हुए शतकीय पारी खेली. केएल राहुल ने 149 गेंद में 11 चौकों और एक छक्के की मदद से 15वां फर्स्ट क्लास शतक लगाया. टीम इंडिया (Team India) जब 67 रन पर तीन विकेट गंवाकर जूझ रही थी तब वे क्रीज पर आए. मुश्किल समय में उन्होंने रवींद्र जडेजा के साथ शतकीय साझेदारी करते हुए न केवल अपना शतक पूरा किया बल्कि भारत को मुश्किल से भी निकाला. वे इस मैच में विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका में खेल रहे हैं. ऋषभ पंत और ऋद्धिमान साहा के नहीं खेल पाने की वजह से उन्हें इस प्रैक्टिस मैच में खेलने का मौका मिला था.

यह मार्च 2020 के बाद उनका पहला फर्स्ट क्लास मैच था और उन्होंने शतक के साथ इसमें वापसी की है. वे आखिरी बार लाल गेंद के फॉर्मेट में मार्च 2020 में कर्नाटक के लिए रणजी ट्रॉफी में खेले थे. इस शतक के जरिए उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 4 अगस्त से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया में दावेदारी पेश की है. वे अब रोहित शर्मा के साथ सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलने के तगड़े दावेदार हो गए हैं. राहुल काफी समय से भारतीय टेस्ट टीम से बाहर चल रहे हैं. इंग्लैंड दौरे पर वे टीम में चुने गए थे लेकिन उनका प्लेइंग इलेवन में खेलना मुश्किल लग रहा था. लेकिन शुभमन गिल के जाने से खाली हुई जगह पर उन्हें आजमाया जा सकता है.

सितंबर 2019 में आखिरी बार भारत के लिए टेस्ट खेले थे राहुल

केएल राहुल भारत के लिए आखिरी बार सितंबर 2019 में वेस्ट इंडीज दौरे पर खेले थे. इसके बाद खराब फॉर्म के चलते उन्हें बाहर कर दिया गया था. वे टीम इंडिया में पिछले इंग्लैंड दौरे के वक्त भी थे. तब उन्होंने एक शतक लगाया था. हालांकि बाकी मैचों में वे बुरी तरह फेल रहे थे. उन्होंने अभी तक टीम इंडिया के लिए 36 टेस्ट खेले हैं और 34.58 की औसत से 2006 रन बनाए हैं. टेस्ट में वे पांच शतक और 11 अर्धशतक लगा चुके हैं. वहीं फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उन्होंने 78 मैच में 46.04 की औसत से 5802 रन बनाए हैं.