घर बैठे पूरा होगा आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करने का काम, जानिए क्‍या है इसका प्रोसेस

 अगर आपको अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करना है तो यह काम बेहद आसानी से हो जाएगा. आधार में मोबाइल अपडेट करने का प्रोसेस बेहद आसान हो गया है. अब पोस्‍टमैन भी आपके घर आकर आधार में मोबाइल नंबर अपडेट कर देगा. इसके लिए आधार जारी करने वाली संस्‍था भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकारण (UIDA) ने इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के साथ खास करार किया है, जिसके तहत पोस्‍टमैन घर-घर जाकर आधार कार्डधारकों का मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं.

आधार में मोबाइल अपडेट करने की यह सुविधा 650 इंड‍िया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक और 1.46 लाख पोस्‍टमेन व ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के जरिए यह सुविधा उपलब्‍ध होगी.

मंगलवार को इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक के प्रबंध निदेशक व मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी जे वेंकटरामू ने एक बयान में कहा, ‘UIDAI के मोबाइल अपडेट सर्विस को पोस्‍ट ऑफिसेज के नेटवर्क, पोस्‍टमेन और ग्रामीण डाक सेवाकों के जरिए मुहैया कराया जाएगा. इससे में उन क्षेत्रों तक पहुंचने में मदद मिलेगी, जहां अब तक बैंकिंग सेवा नहीं पहुंची है और साथ ही डिजिटल ड‍िवाईड की खाई को कम करने में भी मदद मिल सकेगी.’

बहुत जल्‍द शुरू होगा बच्‍चों का आधार एनरोलमेंट

वर्तमान में इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक केवल मोबाइल अपडेट सर्विस ही उपलब्‍ध करा रहा है. लेकिन बहुत जल्‍द ही इस सर्विस के जरिए बच्‍चों का भी आधार बनाया जाएगा. UIDAI द्वारा प्राप्‍त जानकारी के अनुसार, 31 मार्च 2021 तक देशभर में 128.99 करोड़ आधार कार्ड जारी किए जा चुके हैं. आधार कार्ड में इस नई सुविधा के जरिए मोबाइल नंबर अपडेट करने से करोड़ों लोगों को फायदा होगा. अब जिन लोगों का आधार उनके मोबाइल नंबर से रजिस्‍टर्ड नहीं है या बंद हो गया है, वे आसानी से अपने आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करा सकेंगे.

आधार में रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर अपडेट होना क्‍यों जरूरी है?

UIDAI ही भारतीय नागरिकों को आधार कार्ड जारी करता है. इसमें 12 डिजिट की एक पहचान संख्‍या होती है. आज के इस दौरान में कई तरह की कागजी कार्रवाई व सरकार योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार का होना बेहद अनिवार्य है. आधार नहीं होने पर कई सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल सकेगा. इसके अलावा भी आधार कार्ड की जरूरत सिम कार्ड लेने, बैंक अकाउंट खुलवाने, इनकम टैक्‍स रिटर्न भरने, पब्लिक डिस्‍ट्रीब्‍युशन सिस्‍टम के तहत राशन या ईपीएफ अकाउंट से पैसे निकालने समेत कई कामों के लिए आधार होना जरूरी है.

इसमें से कई सेवाओं का लाभ लेने के लिए रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजकर वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा किया जाता है. ऐसे में अगर आधार में रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर अपडेट होगा तो इस तरह के कई काम बेहद आसानी से पूरा हो जाएगा.