ENG vs PAK: टी20 विश्व कप से पहले इंग्लैंड की हुंकार, श्रीलंका के बाद पाकिस्तान को भी दी सीरीज में हार

 श्रीलंका के बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) का भी इंग्लैंड दौरा निराशा के साथ खत्म हुआ. विश्व की नंबर एक टी20 टीम इंग्लैंड (England) ने टी20 विश्व कप से पहले एक बार फिर अपनी ताकत का परिचय दिया और पाकिस्तान को टी20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में 3 विकेट से हरा दिया. इसके साथ ही इंग्लैंड ने वनडे के बाद टी20 सीरीज 2-1 से अपने नाम की. मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में हुआ सीरीज का आखिरी मैच भी एक बार फिर स्पिनरों के नाम रहा, जिन्होंने बल्लेबाजों की नाक में दम कर दिया. खास तौर पर इंग्लैंड के लेग स्पिनर आदिल रशीद (Adil Rashid), जिन्होंने 4 विकेट झटककर पाकिस्तानी टीम के बड़े स्कोर तक पहुंचने की उम्मीदों को खत्म कर दिया था. जवाब में पाकिस्तान की ओर से अनुभवी मोहम्मद हफीज ने भी पूरा दम लगाया, लेकिन सफलता आखिर इंग्लैंड के हाथ लगी.

तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर होने के बाद आखिरी मुकाबले के लिए इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीमें मैनचेस्टर में टकराईं. पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पाकिस्तान को ओपनर मोहम्मद रिजवान ने तेज शुरुआत दिलाई, लेकिन खुद कप्तान बाबर (11) ज्यादा देर नहीं टिक सके. उन्हें छटें ओवर में ही लेग स्पिनर आदिल रशीद ने अपनी गुगली में फंसा कर स्टंप आउट करवा दिया.

रशीद की स्पिन ने फंसाया, रिजवान ने खूब बल्ला चलाया

पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद रिजवान अकेले इंग्लिश गेंदबाजों के खिलाफ जमकर डटे रहे, जबकि दूसरी ओर स्पिनरों को कहर जारी था. रशीद ने अपने अगले ही ओवर में पाकिस्तान को दो बड़े झटके दे डाले. रशीद ने सोहेब मकसूद (13) और मोहम्मद हफीज (1) के विकेट निकालकर पाकिस्तान की हालत पतली कर दी. इस बीच रिजवान ने सीरीज अपना दूसरा और कुल 8वां टी20 अर्धशतक जमाया और अंत तक डटे रहकर टीम को 154 रनों तक पहुंचाया. रिजवान 57 गेंदों में 5 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 76 रन बनाकर नाबाद रहे. इंग्लैंड के लिए रशीद ने 4 ओवरों में 35 रन देकर 4 विकेट झटके.

रॉय का धमाकेदार अर्धशतक

जवाब में इंग्लैंड के लिए जेसन रॉय और जॉस बटलर की ओपनिंग जोड़ी ने बेहतरीन शुरुआत की. दोनों ने पाकिस्तानी गेंदबाजों को पावरप्ले में खूब धुना और टीम को तेजी दिलाई. 8 ओवरों में ही इंग्लैंड ने 67 रन बना दिए और यहीं पर बटलर के रूप में पहला झटका लगा. वह 22 गेंदों में 21 रन ही बना सके. हालांकि, इंग्लैंड के लिए जेसन रॉय ने दूसरी ओर से अपना धमाकेदार अर्धशतक जमाया. 11वें ओवर में टीम को 92 रन तक पहुंचाने के बाद रॉय भी अपना विकेट गंवा बैठे. उन्होंने 36 गेंदों में 12 चौकों और 1 छक्के की मदद से 64 रन बनाए.

यहां से पाकिस्तानी स्पिनरों ने मैच में वापसी करनी शुरू की और लगातार इंग्लैंड को झटके देते गए. खास तौर पर अनुभवी स्पिनर हफीज ने 3 विकेट झटककर टीम की वापसी कराई. हालांकि, विश्व के नंबर एक बल्लेबाज डेविड मलान (33 गेंद 31 रन) ने धीमी पारी खेली, लेकिन वह एक छोर से डटे रहे और टीम को जीत के करीब ले गए, जबकि कप्तान ऑयन मॉर्गन ने तेजी से 12 गेंदों में 21 रन ठोके और आखिरी ओवर में आउट हुए. आखिर में क्रिस जॉर्डन ने 4 रन बनाकर टीम को 2 गेंद शेष रहते जीत दिलाई.