IND vs SL: भारत का कमाल, किसी एक टीम को सबसे ज्‍यादा बार हराकर रचा वनडे क्रिकेट में इतिहास

 नई दिल्‍ली. शिखर धवन की अगुआई में भारत ने श्रीलंका को दूसरे वनडे मैच में 3 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से बढ़त हासिल कर ली. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने 9 विकेट पर 275 रन बनाए. जवाब में भारत ने 7 विकेट के नुकसान पर लक्ष्‍य हासिल कर लिया था.इस जीत के साथ ही भारत ने वनडे क्रिकेट के इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया. भारत वनडे क्रिकेट में किसी एक टीम को सबसे ज्‍यादा बार हराने वाली टीम बन गई है . उसने अब तक 93 बार श्रीलंका को मात दी.

इस लिस्‍ट में भारत के बाद ऑस्‍ट्रेलिया, पाकिस्‍तान है. ऑस्‍ट्रेलिया ने न्‍यूजीलैंड को 92 बार, पाकिस्‍तान ने श्रीलंका को 92 और ऑस्‍ट्रेलिया ने इंग्‍लैंड को 84 बार हराया.टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ लगातार 9वीं द्विपक्षीय सीरीज जीती. 1997 के बाद से श्रीलंका की टीम भारत से सीरीज नहीं जीत सकी है. अंतिम 12 में 10 सीरीज टीम इंडिया ने जीती, जबकि दो सीरीज बराबर रहीं.

टीम इंडिया श्रीलंका के खिलाफ सबसे अधिक 93 वनडे जीतने वाली टीम बन गई. पाकिस्तान 92 जीत के दूसरे नंबर पर है. टीम इंडिया श्रीलंका के खिलाफ तीनों फॉर्मेट में (टेस्ट, वनडे, टी20) भी सबसे अधिक जीत हासिल करने वाली टीम बन जा गई. उसकी यह ओवरऑल श्रीलंका पर 126वीं जीत है. पाकिस्तान 125 जीत के साथ दूसरे नंबर पर है.