YouTube से अब क्रिएटर्स कमा सकेंगे और पैसे, कंपनी ने शुरू किया सुपर थैंक्स नाम से ये नया फीचर

 YouTube ने अपने सभी कंटेंट क्रिएटर्स के लिए अपने वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर एक नया फीचर पेश किया है. नए फीचर को सुपर थैंक्स कहा जाता है और यह अनिवार्य रूप से कंटेंट क्रिएटर्स के लिए उनके (सुपर) प्रशंसकों को सुपर थैंक्स खरीदकर पैसे दान करने के लिए एक और रेवेन्यू स्ट्रीम ऑप्शन देता है. यूट्यूब का कहना है कि सुपर थैंक्स चौथा पेड डिजिटल गुड है जो कंटेंट क्रिएटर्स को उनकी कंटेंट से कमाई करने में मदद करता है. यह अन्य भुगतान किए गए डिजिटल सामानों में शामिल होता है, जिसमें 2017 में लॉन्च किए गए सुपर चैट, 2018 में लॉन्च किए गए चैनल सदस्यता और 2019 में लॉन्च किए गए सुपर स्टिकर शामिल हैं.

यूट्यूब का कहना है कि सुपर थैंक्स चौथा पेड डिजिटल गुड है जो कंटेंट क्रिएटर्स को उनकी कंटेंट से कमाई करने में मदद करता है. यह अन्य भुगतान किए गए डिजिटल सामानों में शामिल होता है, जिसमें 2017 में लॉन्च किए गए सुपर चैट, 2018 में लॉन्च किए गए चैनल मेंबरशिप्स और 2019 में लॉन्च किए गए सुपर स्टिकर शामिल हैं.

क्या है सुपरथैंक्स और कैसे करता है काम?

सुपर थैंक्स, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, फैंस को इसे खरीदकर अपने पसंदीदा क्रिएटर्स के लिए अपना समर्थन दिखाने देता है. अभी तक, सुपर थैंक्स चार मूल्य बिंदुओं पर उपलब्ध है जो $2 (149 रुपए लगभग) और $50 (3,725 रुपए लगभग) के बीच भिन्न हैं. एक बार जब प्रशंसक सुपर थैंक्स खरीद लेते हैं, तो उन्हें एक एनिमेटेड GIF और एक अतिरिक्त बोनस के रूप में दिखाई देगा. उन्हें अपनी खरीदारी को हाइलाइट करने के लिए एक अलग, रंगीन कमेंट मिलेगी, जिसका क्रिएटर्स प्रतिक्रिया दे सकते हैं. YouTube का कहना है कि सुपर चैट और सुपर स्टिकर्स की तरह, सुपर थैंक्स क्रिएटर्स के लिए डबल ड्यूटी करता है, यानी प्रशंसकों के साथ उनके कनेक्शन को सार्थक बनाए रखना और साथ ही उन्हें पैसे कमाने का एक नया तरीका भी देता है.

सुपर थैंक्स वर्तमान में YouTube के डेस्कटॉप-आधारित प्लेटफॉर्म और इसके Android और iOS-आधारित मोबाइल ऐप पर बीटा में है. यह 68 देशों के यूजर्स के लिए उपलब्ध है जिसमें भारत भी है. YouTube का कहना है कि उसका सुपर थैंक्स फीचर इस साल के अंत में YouTube पार्टनर प्रोग्राम में सभी योग्य क्रिएटर्स के लिए उपलब्ध होगा.

सुपर थैंक्स को चेक करने के लिए करें ये

सबसे पहले यूट्यूब स्टूडियो में साइन इन करें

लेफ्ट मेनू में जाकर मोनेटाइजेशन पर क्लिक करें

इसके बाद सुपर्स टैब को सेलेक्ट करें. सुपर सेक्शन में आप पहली बार आएंगे. इसके बाद आपको ऑन स्क्रीन इंस्ट्रक्शन्स को फॉलो करना होगा.

सभी इंस्ट्रक्शन्स को कंप्लीट करने के बाद आपको सुपर ऑन/ ऑफ बटन के साथ सुपर थैंक्स दिखाई देगा. वहीं अगर आपको सुपर थैंक्स नहीं दिखता है यानी की आपके पास एक्सेस नहीं है.