IRCTC News: ट्रेन में खाली बर्थ हुई तो मोबाइल पर आएगा मैसेज, मिल जाएगी कन्फर्म टिकट

 IRCTC Push Notification Service: ट्रेन से लंबी दूरी की यात्रा करनी हो तो हमें समय रहते रिजर्वेशन कराना होता है. व्यस्त रूट्स में तो एक-डेढ़ महीने पहले तक भी बर्थ (सीट) एवलेबल नहीं रहती. ऐसे में हमें एजेंट के भरोसे रहना पड़ता है और मोटे पैसे खर्च करने पड़ते हैं. हालांकि कई बार हमें हमारी रूट्स में चलने वाली कई ट्रेनों के बारे में पता नहीं होता. ऐसे में ट्रेन में बर्थ खाली होने के बावजूद, हमें पता नहीं चल पाता और ऐसे में खर्च और परेशानी.. दोनों बढ़ जाती है.

लेकिन कितना अच्छा होगा, जब आपके रूट्स में चलनेवाली ट्रेनों के बारे में आपको कोई बताता रहे… और इससे भी अच्छा तो तब है जब ट्रेन में खाली बर्थ की जानकारी भी आपके मोबाइल पर मिल जाए. सोचकर ही अच्छा फील हो रहा है न! फिर तो सारी टेंशन ही खत्म हो जाएगी. मजे से रिजर्वेशन कराएंगे और सफर पर निकल पड़ेंगे. ऐसा संभव है जनाब!

मोबाइल पर आएगा मैसेज

IRCTC की ओर से Push Notification Service शुरू होने वाली है. इसके लिए आईआरसीटीसी ने मई में ही एक कंपनी ‘मेसर्स मोमैजिक टेक्नोलॉजीज’ से करार किया है. इस सर्विस के जरिये आपके मोबाइल पर मैसेज भेजकर नई ट्रेनों के बारे में जानकारी दी जाएगी. ट्रेनों में बर्थ की एवलेबलिटी और वेटिंग टिकट के कंफर्मेशन की संभावना के बारे में मोबाइल पर ही मैसेज के जरिये अपडेट कर दिया जाएगा.

यही नहीं, आईआरसीटीसी से जुड़ी कई तरह की जानकारी आपको दी जाएगी. एयर टिकट और होटल बुकिंग तक की जानकारी भी इंस्टैंट मोबाइल पर मिलेगी. देश-विदेश में धार्मिक और पर्यटन स्थल घूमना हो या फिर छुट्टी लेकर टूर पा जाना हो, IRCTC के टूर पैकेज की जानकारी भी आपके मोबाइल पर मिलेगी.

मुफ्त में सब्सक्राइब कर सकेंगे आप

पुश नोटिफिकेशन एक तरह का पॉप-अप संदेश है, जिसे क्लिक करते ही जानकारी फ्लैश होगी. यह आपके मोबाइल पर नोटिफिकेशन की तरह आता है और उसपर क्लिक करने के बाद संबंधित सूचना या जानकारी मोबाइल के ब्राउजर पर दिखाई देती है. ग्राहक इस विशेष सेवा को बिल्कुल मुफ्त में सब्सक्राइब कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा और यह सेवा सब्‍सक्राइब करनी होगी.

इन सेवाओं का मिलेगा लाभ

  • विभिन्न रूट्स में नई ट्रेनें चलने की सूचनाएं
  • ट्रेनों में उपलब्ध खाली बर्थ की जानकारी
  • ट्रेन की नियमितता (शेड्यूल एंड टाइमिंग)
  • ट्रेन के अलावा एयर टिकट बुकिंग संबंधी जानकारी
  • होटल और कैब बुकिंग के अलावा बस बुकिंग सेवाएं भी
  • कैटरिंग सेवाओं के साथ-साथ टूर पैकेजेस की जानकारी

बड़े काम आएगी आईआरसीटी की पुश नोटिफिकेशन सेवा

बता दें कि बड़ी संख्या में ग्राहकों तक पहुंचने के लिए ‘पुश नोटिफिकेशन’ तकनीक एक बहुत ही किफायती साधन है. बताया जा रहा है कि जल्द ही आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर इस सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. आपको बस अपना मोबाइल नंबर और डिटेल डालकर रजिस्टर करना है, आपके मोबाइल पर सूचनाएं आने लगेंगी.

इस सेवा के जरिये ट्रेनों में टिकटिंग, खानपान सेवाओं, पर्यटन आदि से संबंधित सूचनाओं का त्वरित प्रचार-प्रसार हो सकेगा. दरअसल, मौजूदा व्यवस्था के तहत यात्रियों को समय रहते ट्रेन में उपलब्ध कंफर्म बर्थ की जानकारी नहीं मिल पाती है. पुश नोटिफिकेशन सेवा के जरिये इस समस्या का समाधान होगा.