अब इन तीन और शहरों में उपलब्ध होगा Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर, Ola स्कूटर से है मुकाबला, बुकिंग कल से शुरू

 बजाज चेतक (Bajaj Chetak) इलेक्ट्रिक स्कूटर जल्द ही देश भर में यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा. बजाज ऑटो (Bajaj Auto) स्कूटर अब देश की तीन और शहरों, मैसूर, मैंगलोर और औरंगाबाद में उपलब्ध होगा. इन शहरों में जो खरीदार इलेक्ट्रिक स्कूटर के इच्छुक हैं, वे 22 जुलाई से अपने वाहन की बुकिंग कर सकते हैं. खरीदार स्कूटर को 2,000 रुपए की टोकन राशि के साथ बुक कर सकेंगे. इन शहरों में यूजर्स के लिए स्कूटर के लिए रजिस्ट्रेशन पहले से ही खुले हैं.

बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने नया बजाज चेतक (Bajaj Chetak) इलेक्ट्रिक स्कूटर 2022 तक 24 शहरों में उतारने की योजना बनाई है. कंपनी ने नागपुर बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया था. बुकिंग 16 जुलाई से नागपुर में शुरू हुई थी. बजाज ऑटो ने पहले पुणे और बेंगलुरु में बुकिंग खोली थी, लेकिन स्लॉट 48 घंटों के भीतर पूरी तरह से सब्सक्राइब हो गए थे.

22 शहरों में इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करने की योजना

बजाज ऑटो ने पहले पुणे और बेंगलुरु में बुकिंग खोली थी, लेकिन स्लॉट 48 घंटों के भीतर पूरी तरह से सब्सक्राइब हो गए थे. कंपनी को नागपुर में भी इसी तरह की प्रतिक्रिया की उम्मीद है. कंपनी का इरादा 2022 तक 22 शहरों में इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करने का है. पिछले ICE स्कूटर के निर्माण के लगभग 15 साल बाद, 2020 में कंपनी द्वारा चेतक ब्रांड को EV के रूप में पुनर्जीवित किया गया था. नई ईवी का उत्पादन कंपनी के पुणे स्थित चाकन प्लांट में किया जा रहा है.

स्कूटर के खास फीचर्स

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर 3.8 kW इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित होता है जो 5 hp की पावर और 16.2 Nm का टार्क जनरेट करता है. मोटर को 3 kWh लिथियम-आयन बैटरी के साथ जोड़ा गया है, जिसकी बदौलत कंपनी एक बार फुल चार्ज करने पर 95 किमी (इन इको मोड) तक की रेंज का दावा कर रही है. EV 70 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड मार सकती है.

स्कूटर के बैटरी को फुल चार्ज होने में करीब 5 घंटे लगते हैं और फास्ट चार्जिंग सिस्टम की मदद से इसकी बैटरी सिर्फ एक घंटे में 25 फीसदी तक चार्ज हो जाती है. बजाज के मुताबिक चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी लाइफ 70,000 किलोमीटर या 7 वर्षों तक है. इस बैटरी पर कंपनी 3 साल या 50,000 किलोमीटर तक की ही वारंटी दे रही है.