Delhi Weather Forecast: दिल्ली में सोमवार से होगी भारी बारिश, 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है आंधी और तेज हवाएं

 दिल्लीवासियों को बढ़ते तापमान (Temperature) से राहत मिलने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR)  के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को होने वाली भारी बारिश के बजाए हल्की बारिश या मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि गुरुवार को भी दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई और यह हफ्ते तक भी जारी रहेगी. अधिकारी ने बताया कि छिटपुट इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश, गरज के साथ 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली आंधी और तेज हवाएं शुक्रवार तक जारी रहने की संभावना है.

वहीं, गुरुवार को, सफदरजंग वेधशाला, (Safdarjung observatory) जिसे शहर के लिए सरकारी मार्कर माना जाता है, उन्होंने दिल्ली का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है. जो साल के इस समय के लिए सामान्य माना जाता है और न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जोकि सामान्य तापमान के बराबर है.

दिल्ली में रिकॉर्डतोड़ बारिश हुई दर्ज

इस दौरान दिल्ली ने धीमी शुरुआत के बावजूद, 22 जुलाई तक अपने बारिश घाटे को पूरा कर लिया है और लगभग 27% की ज्यादा बारिश दर्ज की है. इसमें से ज्यादातर 18 जुलाई से 20 जुलाई के बीच हुई भारी बारिश के कारण था. 1 जून से 22 जुलाई तक दिल्ली में आमतौर पर 192 मिमी बारिश होती है, लेकिन शहर में इस बार पहले ही 248 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी है. वहीं, जून की शुरुआत में, आईएमडी ने 15 जून तक दिल्ली सहित उत्तर पश्चिम भारत में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत की भविष्यवाणी की थी, जो अब तक का सबसे पहला मानसून होगा. कई गलत भविष्यवाणियों के बाद, मानसून अपनी सामान्य तारीख से 16 दिनों की देरी के बाद आखिरकार इस साल 13 जुलाई को दिल्ली पहुंच गया.

आगामी हफ्ते में भारी बारिश की जताई संभावना

मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि देरी से आने के बावजूद जुलाई में “सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है. स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने भी आईएमडी की भविष्यवाणी का पक्ष लिया. उन्होंने कहा, “ट्रफ उत्तर की ओर बढ़ गई है और अब 26 जुलाई से भारी बारिश की संभावना है. 26 जुलाई से 29 जुलाई के बीच शहर में अच्छी बारिश होगी.