Top 10 Sports News : जडेजा ने प्रैक्टिस मैच की दोनों पारियों में जड़े अर्धशतक, सुंदर भी इंग्लैंड दौरे से बाहर

 नई दिल्ली. टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने काउंटी सेलेक्ट इलेवन (India vs County Select XI) के खिलाफ प्रैक्टिस मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक जड़े. उन्होंने पहली पारी में 75 और दूसरी पारी में 51 रन बनाए. तीन दिवसीय प्रैक्टिस मैच ड्रॉ समाप्त हुआ. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज (India vs England Test Series) से ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर भी बाहर हो गए हैं. शुभमन गिल और आवेश खान के बाद अब सुंदर (Washington Sundar) को भी चोट लग गई है. टोक्यो ओलंपिक खेलों का आगाज आज यानी शुक्रवार 23 जुलाई से होगा.

इंग्लैंड दौरे पर भारत और काउंटी सेलेक्ट इलेवन के बीच खेला गया तीन दिवसीय प्रैक्टिस मैच ड्रॉ समाप्त हुआ. भारत ने दूसरी पारी में 3 विकेट पर 192 रन बनाकर पारी घोषित की और काउंटी सेलेक्ट इलेवन को जीत के लिए 284 रनों का लक्ष्य मिला. दूसरी पारी में काउंटी सेलेक्ट इलेवन ने 15.5 ओवर में बिना विकेट खोए 31 रन बनाए और तीसरा दिन खत्म होते ही मैच ड्रॉ हो गया. प्रैक्टिस मैच में भारत के 2 खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया. पहली पारी में लोकेश राहुल ने शानदार शतकीय पारी खेली, वहीं ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने दोनों पारियों में अर्धशतक जड़े. जडेजा ने पहली पारी में 75 और दूसरी पारी में 51 रन बनाए.
टोक्यो ओलंपिक के लिए पूरा देश भारतीय खिलाड़ियों की जीत के लिए प्रार्थना कर रहा है. इसी क्रम में क्रिकेट जगत ने भी इन खेलों के शुरू होने से एक दिन पहले सोशल मीडिया पर भारतीय एथलीटों को शुभकामनाएं दीं. श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया की कमान संभाल रहे शिखर धवन ने एक वीडियो मैसेज शेयर किया जिसमें उन्होंने कहा कि पूरे देश की दुआ भारतीय खिलाड़ियों के साथ हैं. उनके अलावा पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह, ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह, क्रुणाल पंड्या, महिला क्रिकेटर हरलीन देओल, पूर्व ओपनर गौतम गंभीर समेत क्रिकेट जगत की कई हस्तियों ने टोक्यो के लिए भारतीय एथलीटों को शुभकामनाएं दीं.
इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज का आगाज 4 अगस्त से होना है लेकिन इससे पहले ही भारतीय क्रिकेट टीम के तीन खिलाड़ी दौरे से ही बाहर हो गए हैं. शुभमन गिल और आवेश खान के चोटिल होने के बाद अब वॉशिंगटन सुंदर को भी चोट लग गई है और वो इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज नहीं खेल पाएंगे. वॉशिंगटन सुंदर और आवेश खान दोनों डरहम में प्रैक्टिस मैच खेल रहे थे. ये दोनों ही खिलाड़ी काउंटी सेलेक्ट इलेवन की प्लेइंग इलेवन में शामिल थे लेकिन उंगली में चोट की वजह से अब इंग्लैंड दौरे से बाहर हो चुके हैं.
टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में 28 सदस्यीय भारतीय दल उतरेगा. भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के महासचिव राजीव मेहता ने बताया कि उद्घाटन समारोह के मार्चपास्ट में भारतीय दल 21वें नंबर उतरेगा. उद्घाटन समारोह में 22 खिलाड़ी और 6 अधिकारी शामिल होंगे. यह समारोह भारतीय समयानुसार शाम साढ़े 4 बजे शुरू होगा. टोक्यो ओलंपिक के आयोजकों ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए सभी देशों से उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों की संख्या में कमी के लिए कहा है. मार्चपास्ट में भारतीय दल के ध्वजवाहक की जिम्मेदारी ओलंपिक पदक विजेता दिग्गज बॉक्सर मैरी कॉम और हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह संभालेंगे.
दो बार की ओलंपिक पुरुष फुटबॉल चैंपियन अर्जेंटीना को गुरुवार को टोक्यो खेलों के शुरुआती मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 से हराकर उलटफेर कर दिया. अर्जेंटीना की टीम को पहले ही मुकाबले में करारी शिकस्त झेलनी पड़ी. ऑस्ट्रेलियाई फुटबॉल टीम 2008 के बाद अपना पहला ओलंपिक खेल रही है. दिग्गज फुटबॉलर लियोनल मेसी ओलंपिक खेलों में अर्जेंटीना की टीम का हिस्सा नहीं हैं.
यूपी के क्रिकेटर सौरभ कुमार अपनी गर्लफ्रेंड नेहा के साथ शादी के बंधन में बंध गए हैं. दोनों का रिश्ता करीब 8 साल तक चला और अब उन्होंने शादी का फैसला किया. सौरभ ने गाजियाबाद में एक सादे समारोह में लंबे समय से गर्लफ्रेंड नेहा सैबी को जीवनसंगिनी बनाने का फैसला किया. सौरभ ने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कुछ तस्वीरें भी शेयर कीं. सौरभ को इस मौके पर यूपी के उनके कई साथी क्रिकेटरों ने बधाई दी. उन्हें पंजाब किंग्स ने आईपीएल-2021 के लिए 20 लाख में खरीदा था लेकिन पहले चरण के लिए प्लेइंग-XI में मौका नहीं मिल पाया.
विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत कोरोना वायरस को मात देकर अब टीम इंडिया से जुड़ चुके हैं. गुरुवार को ऋषभ पंत की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई जिसमें वह टीम इंडिया के खिलाड़ियों के साथ दिखाई दिए. लंदन से डरहम पहुंचे ऋषभ पंत का टीम इंडिया ने जबर्दस्त स्वागत किया. हेड कोच रवि शास्त्री ने ऋषभ पंत को फूलों का हार पहनाया. पंत ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ये तस्वीरें शेयर कीं और साथ ही रवि शास्त्री को इतने बेहतरीन स्वागत के लिए शुक्रिया भी कहा.
श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में बल्ले के कमाल से भारत को जीत दिलाने वाले तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने कहा कि उन्होंने लक्ष्य का पीछा करने की कला महेंद्र सिंह धोनी से सीखी है. चाहर ने आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 69 रन बनाए. चाहर ने कहा, ‘धोनी का मुझ पर गहरा असर है. सिर्फ चेन्नई सुपर किंग्स के साथ ही नहीं बल्कि शुरू से हमने देखा है कि कैसे वह करीबी मैच जिताते थे. वह हमेशा मुझसे कहते हैं कि मैच आखिर तक ले जाना तुम्हारे हाथ में है और अगर तुम ऐसा कर सके और तुम्हारे पास ओवर हों तो मैच रोमांचक हो सकता है, तो मैं वही कर रहा था.’
श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया की कप्तानी संभाल रहे ओपनर शिखर धवन ने सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर की है जिसमें वह कोच राहुल द्रविड़ के साथ नजर आ रहे हैं. धवन की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका को दूसरे वनडे में हराकर तीन मैचों की सीरीज में अजेय बढ़त बना ली है. तीसरा वनडे 23 जुलाई को कोलंबो के ही आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाना है लेकिन इससे पहले ही जीत का जश्न जारी है. धवन ने दूसरे वनडे में जीत के बाद कोच की जिम्मेदारी संभाल रहे राहुल द्रविड़ के साथ डिनर किया. उनके साथ राहुल द्रविड़ और पेसर भुवनेश्वर कुमार भी नजर आ रहे हैं. भुवी की पत्नी नुपुर भी उनके साथ बैठी हैं.
भारतीय अधिकारियों के दल में उस वक्त हड़कंप मच गया, जब युगांडा का वेटलिफ्टर जूलियस सेकिटोलेंको हवाई अड्डे पर भारत की ट्रैक जैकेट पहने हुए नजर आया. जूलियस ओलंपिक के पूर्व अभ्यास के दौरान भाग गए थे जिसके चार दिन बाद उन्हें उनके देश रवाना कर दिया गया. एनटीवी चैनल ने एक रिपोर्ट दिखाई है जिसमें 20 साल के जूलियस नरीता हवाई अड्डे पर लाल रंग का ट्रैक टॉप पहने दिख रहे हैं और इसके पीछे ‘इंडिया’ लिखा है. यह उसी तरह की किट लग रही है जो भारतीय खिलाड़ियों ने 2018 गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान पहनी थी. भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के महासचिव राजीव मेहता ने स्पष्ट किया कि यह ड्रेस टोक्यो ओलंपिक के लिए देश की आधिकारिक किट नहीं थी.