Top 10 Sports News : जोकोविच छठी बार बने विंबलडन चैंपियन, भारतीय महिला टीम से हारा इंग्लैंड

 नई दिल्ली. सर्बिया के दिग्गज नोवाक जोकोविच ने दमदार प्रदर्शन करते हुए करियर में छठी बार विंबलडन (Wimbledon) टेनिस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया. उन्होंने फाइनल में इटली के माटियो बेरेटिनी (Matteo Berrettini) को 4-6, 6-4, 6-4, 6-3 से मात दी. भारतीय महिला टीम ने सीरीज के दूसरे टी20 (IND W vs ENG W 2nd T20I) मैच में इंग्लैंड को 8 रन से हरा दिया. इस जीत से भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी भी हासिल की. बीसीसीआई के घरेलू क्रिकेट के लिए नवगठित वर्किंग ग्रुप के सदस्य सौराष्ट्र के जयदेव शाह को लगता है कि सिर्फ रणजी खिलाड़ियों को ही नहीं बल्कि सभी आयु वर्ग के क्रिकेटरों को पिछले सत्र में मैच नहीं होने का मुआवजा मिलना चाहिए.

सर्बिया के दिग्गज नोवाक जोकोविच ने छठी बार विंबलडन का खिताब जीत लिया है. उन्होंने फाइनल में इटली के माटियो बेरेटिनी को 4-6, 6-4, 6-4, 6-3 से हराया. यह जोकोविच का ओवरऑल 20वां ग्रैंड स्लैम टाइटल है. इसके साथ उन्होंने स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल की बराबरी कर ली है जिनके नाम 20-20 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं.
विंबलडन के फाइनल में इटली के बेरेटिनी ने नोवाक जोकोविच को कड़ी टक्कर दी. उन्होंने पहला सेट जीतकर उलटफेर की उम्मीद जगाई लेकिन जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ा, नोवाक का दबदबा दिखाई देने लगा. अंतत: मैच भी उनके नाम रहा. जोकोविच का यह छठा विंबलडन खिताब है. उन्होंने 9 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन भी जीता है. नोवाक यूएस ओपन में तीन और फ्रेंच ओपन में दो बार चैंपियन बने हैं. जोकोविच ने मैच के बाद रोजर फेडरर और राफेल नडाल की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा, ‘फेडरर और नडाल उनके प्रेरणास्रोत रहे हैं. मैंने इन दोनों से बहुत कुछ सीखा है. यह सीखा है कि खुद को कैसे मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत बनाना है. मैं आज जहां भी हूं, फेडरर और नडाल की वजह से हूं.’
भारतीय महिला टीम ने होव में सीरीज के दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में रविवार को इंग्लैंड को 8 रन से हरा दिया. भारत ने ओपनर शेफाली वर्मा की 48 रन की पारी की बदौलत 4 विकेट पर 148 रन बनाए जिसके बाद इंग्लिश टीम 8 विकेट खोकर 140 रन बना सकी. इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली है. तीसरा और अंतिम टी20 मैच 14 जुलाई को खेला जाएगा. भारतीय टीम ने कमाल की फील्डिंग की और टीम की चार बल्लेबाजों को रन आउट किया. भारतीय स्पिनर पूनम यादव ने 17 रन देकर 2 विकेट झटके. प्लेयर ऑफ द मैच दीप्ति शर्मा ने 27 गेंदों पर नाबाद 24 रन बनाए.
कोपा अमेरिका के फाइनल में अर्जेंटीना ने ब्राजील को 1-0 से हरा दिया. ब्राजील के शहर रिओ डि जिनेरियो के शानदार मारकाना स्टेडियम में खेले गए इस मैच में एंजेल डि मारिया ने मैच का एकमात्र गोल दागा. अर्जेंटीना ने 28 साल बाद यह ट्रॉफी जीती है. टीम ने पिछली बार 1993 में यह खिताब जीता था. स्टार स्ट्राइकर लियोनल मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीना की टीम 2015 और 2016 में 2 बार फाइनल में पहुंची थी, लेकिन जीत नहीं सकी. इस बार एंजेल डि मारिया ने मेसी का सपना पूरा कर दिया. मेसी ने अपना पहला मेजर टूर्नामेंट (वर्ल्ड कप/कोपा अमेरिका) जीता है.
मेहदी हसन मिराज और तस्किन अहमद के चार-चार विकेट की मदद से बांग्लादेश ने रविवार को जिम्बाब्वे को दूसरी पारी में 256 रन पर आउट करके एकमात्र टेस्ट क्रिकेट मैच में 220 रन से बड़ी जीत दर्ज की. जिम्बाब्वे के सामने 477 रन का मुश्किल लक्ष्य था. कप्तान ब्रेंडन टेलर ने 92 रन बनाए जबकि डोनाल्ड टिरिपानो ने 52 रन का योगदान दिया. जिम्बाब्वे ने सुबह तीन विकेट पर 140 रन से आगे खेलना शुरू किया, लेकिन उसका मध्यक्रम लड़खड़ा गया. बांग्लादेश ने घर के बाहर 2013 के बाद कोई टेस्ट मैच जीता है.
भारतीय मूल के अमेरिकी खिलाड़ी समीर बनर्जी विंबलडन के जूनियर चैंपियन बन गए हैं. उन्होंने विंबलडन में लड़कों का खिताब अपने नाम किया और फाइनल में अमेरिका के ही विक्टर लिलोव को 7-5, 6-3 से हराया. उन्होंने इस जीत के साथ ही खुद को रोजर फेडरर, स्टीफन एडबर्ग, गेल मोंफिल्स जैसे दिग्गजों के एलीट ग्रुप में शामिल कर लिया है. फेडरर, एडबर्ग, मोंफिल्स ने भी अपने करियर की शुरुआत विंबलडन का जूनियर टाइटल जीतकर की थी.
भारत और श्रीलंका सीरीज के आयोजन पर कोरोना के कारण संशय था. लेकिन अब सीरीज पर कोई खतरा नहीं है. इंग्लैंड से लौटे सभी खिलाड़ियों की रिपोर्ट निगेटिव है. इसमें कुशल परेरा सहित कई दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं. पहले सीरीज 13 जुलाई से शुरू होनी थी. लेकिन बैटिंग कोच ग्रांट फ्लावर और डाटा एनालिस्ट जीटी निरोशन के पॉजिटिव आने के बाद सीरीज अब 18 जुलाई से शुरू होगी.
भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के घरेलू क्रिकेट के लिए नवगठित वर्किंग ग्रुप के सदस्य सौराष्ट्र के जयदेव शाह को लगता है कि सिर्फ रणजी खिलाड़ियों को ही नहीं बल्कि सभी आयु वर्ग के क्रिकेटरों को पिछले सत्र में मैच नहीं होने का मुआवजा मिलना चाहिए. सौराष्ट्र के पूर्व कप्तान जयदेव ने कहा कि क्रिकेटरों को किस तरह मुआवजा दिया जाएगा और इसकी राशि कितनी होगी. इस पर फैसला बीसीसीआई सचिव जय शाह और अध्यक्ष सौरव गांगुली के साथ विचार-विमर्श करने के बाद ही कार्यसमूह द्वारा किया जाएगा.
पाकिस्तानी टीम का इंग्लैंड में खराब प्रदर्शन जारी है और उसे दूसरे वनडे में भी करारी शिकस्त झेलनी पड़ी. इस हार के साथ उसने तीन मैचों की वनडे सीरीज भी गंवा दी. पाकिस्तान को दूसरे वनडे में इंग्लैंड ने 52 रन से हराया जबकि पहले मैच में 9 विकेट से मात दी थी. इस पर पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज पेसर शोएब अख्तर खिलाड़ियों के प्रदर्शन से काफी नाराज दिखे. उन्होंने बल्लेबाजों की काबिलियत, गेंदबाजों के औसत प्रदर्शन और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) तक पर निशाना साधा. उन्होंने इस प्रदर्शन को ‘बहुत ही औसत’ करार दिया.
दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक के घर खुशखबरी आने वाली है. क्विंटन की पत्नी साशा डि कॉक अगले साल अपने पहले बच्चे की उम्मीद कर रही हैं. उन्होंने सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर की और फैंस के साथ इसे शेयर किया. क्विंटन और साशा ने ‘बेबी डि कॉक’ के साथ इसका कैप्शन भी लिखा. क्विंटन और साशा ने एक-दूसरे को करीब चार साल तक डेट करने के बाद 2016 में मॉरीशस में शादी की थी. इस खबर के शेयर करते ही डि कॉक की मुंबई इंडियंस आईपीएल टीम के साथी भारत के सूर्यकुमार यादव और दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटरों वेन पार्नेल और मोर्ने मोर्कल सहित कुछ क्रिकेटरों ने बधाई भी दी.