IND vs SL, 3rd ODI: भारत आज खेलेगा इस साल का आखिरी वनडे, श्रीलंका के खिलाफ प्लेइंग XI में होंगे 5 बदलाव!

 कोलंबो (Colombo) के प्रेमदासा स्टेडियम पर आज गेंद और बल्ले की जंग फिर से दिखने वाली है. भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज का ये तीसरा और आखिरी मैच होगा. आज होने वाला मुकाबला इस साल टीम इंडिया का आखिरी वनडे भी होगा. लिहाजा, वो दोहरे मकसद के साथ उतरेगी. एक तो वो साल 2021 में अपने वनडे सफर का अंत जीत से करना चाहेगी और दूसरा उसका इरादा क्लीन स्वीप का भी होगा. श्रीलंका के खिलाफ 3 वनडे की सीरीज में धवन एंड कंपनी फिलहाल 2-0 से अजेय बढ़त बनाए है. ऐसा करते हुए उसने सीरीज पर तो कब्जा कर लिया है. लेकिन, अब हिंदुस्तान की युवा टीम की चाह कुछ बड़ा करने की है. वो क्लीन स्वीप चाहती है. और, इसके लिए आज के मुकाबले में जीत पर पूरा फोकस है.

टीम इंडिया वनडे सीरीज अपने नाम कर चुकी है. ऐसे में आज वो अपने प्लेइंग इलेवन में बड़ा बदलाव कर सकती है. भारतीय थिंक टैंक आज उन खिलाड़ियों को भी आजमां लेना चाहेगा, जिन्हें पहले दो वनडे में मौका नहीं मिला. इसके दो फायदे होंगे. पहला बेंच पर बैठे खिलाड़ियों की भी मैच प्रैक्टिस हो जाएगी. और टीम मैनेजमेंट को T20 सीरीज के लिए टीम बनाने में भी मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी. भारत के वैसे भी सीरीज जीत चुका है. लिहाजा, बेंच की बाकी ताकत को भी आजमाने का मौका अच्छा है.

टीम इंडिया में होंगे ये 5 बदलाव!

जाहिर है कि बेंच स्ट्रेंथ को आजमाने के लिए प्लेइंग इलेवन में तब्दीलियां करनी होंगी. टीम इंडिया आज सबसे बड़ा बदलाव कप्तानी और ओपनिंग में कर सकती है. शिखर धवन की जगह आज भुवनेश्वर कुमार को टीम की कमान सौंपी जा सकती है. इसके अलावा पृथ्वी शॉ को भी आराम दिया जा सकता है. यानी ओपनिंग में देवदत्त पडिक्कल और ऋतुराज गायकवाड को मौका मिल सकता है. संजू सैमसन चूंकि फिट हो चुके हैं तो आज उन्हें इशान किशन की जगह चांस मिल सकता है. इसके अलावा कुलदीप यादव की जगह वरूण चक्रवर्ती और युजवेंद्र चहल की जगह राहुल चाहर को मौका दिया जा सकता है.

श्रीलंका की जीत की कोशिशों को नाकाम करेगी टीम इंडिया

वनडे सीरीज गंवाने के बाद श्रीलंका अब क्लीन स्वीप के खतरे से बचने की भरपूर कोशिश करता दिखेगा. लेकिन, भारत अगर आज भी श्रीलंका को हरा देता है तो ये 161 मुकाबलों के बाद उसकी मेजबान टीम पर 94वीं जीत होगी. यानी किसी एक विरोधी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा जीत के वर्ल्ड रिकॉर्ड की संख्या में और इजाफा होगा. दूसरा वनडे जीतकर भारत सीरीज पहले ही जीत चुका है, जो कि श्रीलंका के खिलाफ उसकी 14वीं सीरीज जीत है. श्रीलंका ने आखिरी बार भारत के खिलाफ कोई सीरीज साल 1997 में जीती थी.

तीसरे वनडे के लिए संभावित टीम इंडिया

भुवनेश्वर कुमार (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड, देवदत्त पडिक्कल, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, संजू सैमसन, दीपक चाहर, राहुल चाहर, वरूण चक्रवर्ती