जब ग्राहक के घर नहीं पहुंचा डेबिट कार्ड तो SBI ने दिया ये जवाब, आप भी ध्यान रखें खास नियम

 स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को इस तरह से सर्विस देता है कि उन्हें बैंक ब्रांच जाने की आवश्यकता ना पड़े. अब कई सर्विस ऑनलाइन माध्यम से दी जा रही है, जिसमें बैंक खाता खुलवाना भी शामिल है. इसके साथ ही बैंक ग्राहकों को उनके दस्तावेज भी पोस्ट के जरिए घर पहुंचा देता है. इसी क्रम में ग्राहकों को डेबिट कार्ड भी पोस्ट के जरिए ही भेजा जाता है. लेकिन, कई बार कुछ कारणों की वजह से एटीएम कार्ड घर नहीं पहुंच पाता है.

अक्सर ये दिक्कत ग्राहकों के सामने आती है. अगर आपके सामने भी कभी ऐसी दिक्कत आती है यानी एसबीआई कार्ड पोस्ट के जरिए घर नहीं पहुंच पाता है तो आपको दूसरी तरह से एटीएम लेना होता है. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि ऐसी स्थिति के लिए बैंक के क्या नियम हैं और आप घर पर कार्ड ना आने पर किस तरह से प्राप्त कर सकते हैं.

कैसे मिलेगा डेबिट कार्ड

हाल ही में एक एसबीआई ग्राहक के साथ भी ऐसा हुआ था, जिसके बाद ग्राहक ने ट्विटर के जरिए यह जानकारी एसबीआई को दी. ग्राहक की इस समस्या पर अब एसबीआई ने ट्वीट कर जवाब दिया है और बताया है कि किस तरह से एटीएम प्राप्त किया जा सकता है. एसबीआई ने अपने जवाब में लिखा है, ‘ प्रिय ग्राहक, कृपया ध्यान दें कि डेबिट कार्ड भारतीय डाक के जरिए डिलिवर किए जाते हैं. हम आपको डिलीवरी की सही स्थिति जानने के लिए अपने डाकघर से संपर्क करने की सलाह देते हैं.’

साथ ही उन्होंने बताया, ‘इसके अलावा, ध्यान दें कि डाकघर की ओर से लौटाए गए या अनडीलीवर के रूप में चिह्नित किए गए एटीएम कार्ड सुरक्षा कारणों से ब्लॉक करने के लिए भेजे जाते हैं. इसके बाद डेबिट कार्ड को बैंक ब्रांच में भेज दिया जाता है, जहां से ग्राहक अपना कार्ड कलेक्ट कर सकते हैं. आपके एड्रेस के आधार पर इस पूरे प्रोसेस में 10-15 दिन लग जाते हैं. इसलिए अपना एटीएम कार्ड लेने के लिए अपने केवाईसी डॉक्यूमेंट्स के साथ ब्रांच में संपर्क करें.’

कार्ड खोने पर क्या करें

इसके लिए 7×24 उपलब्ध टॉल फ्री हेल्पलाइन 1800 4253800,1800 112211 (बीएसएनएल/एमटीएनएल लैंड लाइन से) पर संपर्क करना होगा. इस नंबर पर फोन कर कार्ड खो जाने की जानकारी देनी होगी और कार्ड को हॉट/ ब्लॉक करने और नेटवर्क पर कार्ड के इस्तेमाल को रोकने का अनुरोध करना होगा. कस्टमर केयर पर फोन करने के दौरान शिकायत का टिकट नंबर लेना न भूलें.