IND vs SL 3rd ODI: भारत ने बदल दी आधी टीम, संजू सैमसन समेत इन 5 खिलाड़ियों ने किया डेब्यू

 नई दिल्ली. भारत और श्रीलंका के बीच तीन वनडे की सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जा रहा है. भारत पहले दो वनडे जीतकर सीरीज पर कब्जा जमा चुका है. ऐसे में आखिरी मैच में कप्तान शिखर धवन(Shikhar Dhawan) ने प्लेइंग-11 में 6 बदलाव किए. पांच खिलाड़ियों एक साथ वनडे डेब्यू किया. इसमें संजू सैमसन (Sanju Samson), नीतीश राणा (Nitish Rana), चेतन सकारिया (Chetan Sakariya), के गौतम (K Gowtham) और राहुल चाहर(Rahul Chahar) शामिल हैं. वहीं, भुवनेश्वर कुमार की जगह तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को मौका दिया गया है.


यह दूसरा मौका है, जब भारत के लिए एकसाथ पांच खिलाड़ियों ने वनडे डेब्यू किया. इससे पहले, 6 दिसंबर 1980 में भारत के लिए इतनी संख्या में खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला वनडे खेला था. यह भारत का भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला वनडे मुकाबला था. इस मैच में दिलीप दोशी, कीर्ति आजाद, रॉजर बिन्नी, संदीप पाटिल और टी श्रीनिवासन ने डेब्यू किया था. भारत यह मैच 66 रन से जीता था और 64 रन की पारी खेलने वाले संदीप पाटिल को मैन ऑफ द मैच चुना गया था.


किन खिलाड़ियों को दिया गया आराम?
श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे में ईशान किशन को बाहर रखा गया है. उनकी जगह संजू सैमसन विकेटकीपिंग करेंगे. साथ ही वो तीन नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे. वो चोट के कारण पहले दो वनडे नहीं खेल पाए थे. पिछले मैच के हीरो रहे दीपक चाहर, क्रुणाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को भी आराम दिया गया है.

सैमसन ने भारत के लिए अब तक 7 टी20 खेले हैं. इसमें उन्होंने 83 रन बनाए हैं. चेतन सकारिया, नीतीश राणा और कृष्णापा गौतम का तो भारत के लिए यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू होगा. वहीं, राहल चाहर इससे पहले देश के लिए टी20 खेल चुके हैं.

चेतन सकारिया को आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन का इनाम
बाएं हाथ के तेज गेंदबाज चेतन सकारिया (Chetan Sakariya) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-2021) के 14वें सीजन के पहले हाफ में अपनी गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया था. उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए 7 मैचों में 7 विकेट झटके और उन्होंने मुश्किल मौकों पर जबर्दस्त गेंदबाजी की थी. यही वजह है कि टीम इंडिया के सेलेक्टर्स ने उनके टैलेंट पर भरोसा जताया था और उन्हें श्रीलंका दौरे की टीम में शामिल किया गया.

चेतन का टीम इंडिया में जगह बनाना इसलिए भी खास था. क्योंकि इस खुशी से पहले उन्होंने ऐसे दुखों को झेला है, मजबूत से मजबूत इंसान को मानसिक तौर पर तोड़ देता. दरअसल सकारिया ने आईपीएल से पहले अपने भाई को खो दिया था. उनके भाई ने खुदकुशी की थी. फिर हाल ही में उनके पिता कोरोना वायरस की चपेट में आकर चल बसे थे. इसके बाद टीम इंडिया में मौका मिलना और वनडे डेब्यू करना वाकई खास है. बता दें चेतन सकारिया टी20 स्पेशलिस्ट गेंदबाज माने जाते हैं. सौराष्ट्र के लिए उन्होंने 23 मैचों में 35 विकेट झटके हैं. लिस्ट ए में वो 7 मैचों में 10 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. 15 फर्स्ट क्लास मैचों में उन्होंने 41 शिकार किये हैं.

तीसरे वनडे के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन- पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, संजू सैमसन, मनीष पांडे, सूर्यकुमार यादव, नीतीश राणा, हार्दिक पंड्या, कृष्णप्पा गौतम, राहुल चाहर, नवदीप सैनी और चेतन सकारिया.