SBI के ग्राहक स्मार्टफोन को ऐसे बना सकते हैं क्रेडिट कार्ड! फोन दिखाते ही कट जाएंगे पैसे

 जब भी आप क्रेडिट कार्ड के जरिए ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपको कार्ड की हमेशा आवश्यकता होती है, जिससे कार्ड टूटने और गुम हो जाने का डर रहता है. लेकिन, अब नया फीचर आ गया है, जिससे आपको अपने साथ क्रेडिट कार्ड रखने की आवश्यकता नहीं है और आप क्रेडिट कार्ड का काम फोन से कर सकते हैं. यानी आपका फोन ही क्रेडिट कार्ड बन जाता है.अगर आपके पास एसबीआई का क्रेडिट कार्ड है तो अब अपने फोन को क्रेडिट कार्ड के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें आप जैसे ही फोन को मशीन के पास ले जाएंगे, आपके क्रेडिट कार्ड से पैसे कट जाएंगे. इसके लिए कार्ड, पिन और ओटीपी किसी भी आवश्यकता नहीं है.

कैसे होता है ट्रांजेक्शन- यह SBI Card Pay से होता है, इस सिस्टम में तो आपको कार्ड रखने की आवश्यकता भी नहीं है. आप शॉपिंग करने के बाद आपको पेमेंट करने के वक्त फोन में एसबीआई कार्ड ऐप्लीकेशन खोलनी होती है, जिसमें SBI CARD Pay पर क्लिक करना होता है और अपने फोन को मशीन के पास ले जाना होता है और पेमेंट हो जाता है. इस वक्त आपका फोन ही कार्ड का काम करता है. हालांकि, यह उन मशीनों में ही संभव है, जो NFC मशीन होती है. हर मशीन में इस तरह से पेमेंट नहीं किया जा सकता है.

कैसे होता है संभव?- दरअसल, एनएफसी एक पेमेंट करने का तरीका होता है, जिसमें आपको कार्ड स्वाइप करने की आवश्यकता नहीं होती है और ना ही पिन दबाने की. कोरोना वायरस के कहर के बीच इस तरह के पैमेंट का चलन बढ़ गया है.कॉन्टेक्टलैस कार्ड भी एनएफसी सिस्टम पर ही काम करता है. इस कार्ड की खास बात ये होती है कि पेमेंट करते वक्त इसे मशीन के पास ले जाना होता है और आपके खाते से पैसे कट जाते हैं. इससे एक बार में 5000 रुपये तक का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. हालांकि, इसमें आपको अपने साथ कार्ड रखना होता है, लेकिन पिन की आवश्यकता नहीं होती है. आपको बस मशीन को कार्ड दिखाना होता है. मगर अब तो आप कार्ड के काम फोन के जरिए कर सकते हैं.