दुनिया के 5 ऐसे क्रिकेट मैदान जहां टीम इंडिया को आज तक नहीं मिली एक भी जीत

टेस्ट क्रिकेट में इस समय भारतीय टेस्‍ट का बोलबाला है। अक्टूबर 2016 से भारतीय टीम टेस्ट की नंबर वन टीम बनी हुई है। इस दौरान भारत ने ऑस्ट्रेलिया में जा कर पहली बार सीरीज अपने नाम की तो वहीं लगातार सात मुकाबले जीत कर अपना नया रिकॉर्ड बनाया। इसके बावजूद कुछ मैदान ऐसे हैं जहां भारत को अभी भी जीत नहीं मिली है। आइये जानते हैं वो कौन से पांच बड़े मैदान हैं।

1-ब्रिसबेन, ऑस्ट्रेलिया

गाबा के इस ऐतिहासिक मैदान में भारत ने आजादी के तीन महीने बाद पहला टेस्ट खेला। तब से लेकर आज तक भारतीय टीम ने इस मैदान पर कुल 6 मुकाबले खेले हैं जिसमें टीम को पांच बार हार मिली है जबकि एक मुकाबला ड्रॉ रहा। 2014 में भारतीय टीम ने यहां आखिरी मुकाबला खेला था जिसमें उसे ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 4 विकेट से हराया था।

2-लाहौर, पाकिस्तान

लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में भारत ने 1978 से 2006 तक कुल 7 मुकाबले खेले। इस मैदान पर वीरेन्द्र सहवाग और राहुल द्रविड़ के बीच पहले विकेट के लिए 410 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी भी हुई है लेकिन जीत एक भी नहीं मिली। सात मुकाबलों में भारत को दो बार हार का सामना करना पड़ा जबकि पांच मुकाबले ड्रा हुए।

3-बर्मिंघम, इंग्लैंड

इंग्लैंड के हर मैदान पर भारत का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहा है, लेकिन एजबेस्टन पर हाल सबसे बुरा है। इस मैदान पर भारत ने 1967 से 2018 तक कुल सात मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्हें छह बार हार का सामना करना पड़ा है।

4-मैनचेस्टर, इंग्लैंड

इंग्लैंड में ओल्ट ट्रैफर्ड के मैदान में आज भी जीत का इंतजार है। यहां का रिकॉर्ड एजबेस्टन के मुकाबले और बुरा है। भारतीय टीम ने यहां 1936 से 2014 तक 9 मुकाबले खेले जिसमें उसे 4 बार हार और 5 मुकाबले ड्रॉ रहे।

5-ब्रिजटाउन, बारबाडोस

ब्रिजटाउन के मैदान पर जब भारतीय बल्लेबाज 120 का लक्ष्य भी हासिल नहीं कर पाये थे। 1953 से लेकर 2011 तक भारत ने इस मैदान पर कुल 9 मुकाबले खेले जिसमें 7 बार उसे हार का सामना पड़ा है, जबकि दो मुकाबले का परिणाम नहीं आ सका। भारतीय टीम पिछले टीम इस मैदान पर पिछले 8 साल से नहीं खेली है।

Comments are closed.