क्या आप भी Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं? लेकिन उससे पहले इन 10 बातों पर जरूर ध्यान दें

 ओला इलेक्ट्रिक भारतीय बाजारों के लिए अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने के लिए कमर कस रही है. कंपनी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इस आगामी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के लिए प्री-बुकिंग पहले ही शुरू कर दी है. लॉन्च अगले कुछ हफ्तों में होने की संभावना है.

कंपनी ने पहले कुछ दिनों में एक लाख से अधिक बुकिंग दर्ज की है. कंपनी ने 15 जुलाई को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 499 रुपए की टोकन राशि पर बुकिंग खोलने की घोषणा की. इसकी आधिकारिक शुरुआत से पहले आज हम आपको इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में 10 अहम बातें बताने जा रहे हैं.

1. ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी की ओर से पेश किया जाने वाला पहला दोपहिया यात्री वाहन होगा. तमिलनाडु में बन रही ओला फ्यूचरफैक्ट्री ई स्कूटर के लिए दुनिया की सबसे बड़ी फैसिलिटी होगी. यहीं पर ओला इलेक्ट्रिक अपने अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को प्रोड्यूस करेगी. 2,400 करोड़ की लागत से 500 एकड़ में बनाई जा रही यह सुविधा हर साल एक बार पूरी क्षमता से लगभग 2 लाख यूनिट्स का उत्पादन करने का वादा करती है.

2. ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को तीन वेरिएंट में पेश किए जाने की संभावना है. नए फाइलिंग दस्तावेजों से पता चला है कि स्कूटर को सीरीज S कहे जाने की संभावना है. कंपनी ने अन्य दो नामों – एस 1 और एस 1 प्रो के लिए भी पेटेंट दायर किया है जो दोपहिया वाहन के अतिरिक्त वेरिएंट / ट्रिम हो सकते हैं. संभावना है कि ‘S1’ को मॉडल नाम के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है जो ‘S1 Pro’ को इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए अतिरिक्त ट्रिम स्तर बना देगा.

3. ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर Etergo AppScooter पर आधारित हो सकता है जो एक स्वैपेबल हाई-एनर्जी-डेंसिटी बैटरी द्वारा संचालित होता है. यह बिना रिचार्ज के 240 किलोमीटर चलने में सक्षम होने का दावा करता है. हालांकि, रियल वर्ल्ड में, यह सिंगल चार्ज में लगभग 150 किलोमीटर की रेंज पेश करने की संभावना है.

4. ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में 3 Kw और 6 Kw के की इलेक्ट्रिक मोटर्स लगे होने की संभावना है. यह लगभग 50 Nm का पीक टॉर्क देता है. इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की टॉप स्पीड 90 किमी प्रति घंटे तक जा सकती है.

5. यह स्कूटर महज 18 मिनट में 0 से 50% तक चार्ज हो जाएगा. इसे पूरी तरह से रिचार्ज होने में लगभग 2 घंटे 30 मिनट का समय लगेगा. हालांकि, अगर एक नियमित होम चार्जिंग पॉइंट में प्लग किया जाता है, तो इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को शून्य से फुल चार्ज होने में साढ़े पांच घंटे तक का समय लग सकता है.

6. ओला अपने ग्राहकों के लिए होम चार्जर के साथ इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश कर सकती है. इसे किसी इंस्टॉलेशन की आवश्यकता नहीं होगी और ग्राहकों को नियमित वॉल सॉकेट में प्लग करके घर पर अपने वाहन को चार्ज करने की अनुमति देगा. ओला इलेक्ट्रिक अपने ग्राहकों को ओला इलेक्ट्रिक ऐप का उपयोग करके चार्जिंग की स्थिति की निगरानी के लिए अपने स्कूटर में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी की पेशकश करेगी.

7. ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के भी फीचर-लोडेड होने की उम्मीद है. इसमें सबसे बड़ा इन-क्लास बूट स्पेस, ऐप-आधारित कीलेस एक्सेस, डुअल प्रोजेक्टर हेडलैंप, लगेज ले जाने के लिए एक हुक, स्प्लिट-टाइप रियर ग्रैब हैंडल, सिंगल-पीस सीट, एक्सटर्नल चार्जिंग पोर्ट, एलईडी डीआरएल और टेललाइट मिल सकता है. काले रंग का फर्श मैट और पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल है.

8. ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को 10 कलर ऑप्शन में पेश किया जाएगा. इनमें से कुछ रंग विकल्प, जैसे कि काला, सफेद, नीला और लाल, की पुष्टि पहले ही कर दी गई थी, लेकिन अब कंपनी द्वारा रंगों की पूरी श्रृंखला की पुष्टि कर दी गई है.

9. ओला इलेक्ट्रिक देश भर में एक ‘हाइपरचार्जर नेटवर्क’ स्थापित करेगी जिसमें 400 शहरों में एक लाख चार्जिंग पॉइंट शामिल होंगे. पहले साल में, ओला भारत के 100 शहरों में 5,000 से अधिक चार्जिंग पॉइंट स्थापित कर रही है. इससे ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर मालिकों को चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को अधिक आसानी से एक्सेस करने में मदद मिलेगी.

10. ओला के ई-स्कूटर की कीमत 1.2 लाख रुपये से लेकर 1.4 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच हो सकती है. इसका मुकाबला एथर 450X और TVS iQube जैसे प्रतिद्वंदियों से होगा.