IND vs SL: स्पिनर्स के आगे फिसला भारत, 46 रन में गिरे 6 विकेट, श्रीलंका को 227 रन का लक्ष्य

 भारत (Indian Cricket Team) ने तीसरे वनडे मुकाबले में श्रीलंका (Sri Lanka) के सामने जीत के लिए 227 रन का लक्ष्य रखा है. बारिश से प्रभावित मैच में पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया पृथ्वी शॉ (49) और संजू सैमसन (46) की पारियों के बावजूद 225 रन पर सिमट गई. लेकिन मैच में बारिश ने असर डाला है तो डकवर्थ लुइस सिस्टम के चलते मेजबान टीम को जीत के लिए 227 रन बनाने होंगे. भारत की पारी के 23वें ओवर के दौरान बारिश आई. इससे मैच को 47-47 ओवर का कर दिया गया. श्रीलंका के स्पिनर्स ने इस मैच में कमाल की बॉलिंग की. भारत ने अपने आखिरी छह विकेट 46 रन के अंदर गंवा दिए. इससे वह बड़ा स्कोर बनाने की राह से भटक गया. मेजबान टीम के लिए अकीला धनंजय और प्रवीण जयविक्रमा ने तीन-तीन विकेट लिए. भारत ने इस मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में छह तब्दीलियां कीं. इसके तहत पांच खिलाड़ियों संजू सैमसन, नीतीश राणा, कृष्णप्पा गौतम, राहुल चाहर और चेतन साकरिया का डेब्यू कराया गया.

भारत के कप्तान ने आज टॉस जीता और पहले बैटिंग चुनी. फिर पृथ्वी शॉ के साथ उन्होंने टीम को तेज शुरुआत दी. लेकिन 11 गेंद में तीन चौकों से 13 रन बनाने के बाद धवन आउट हो गए. वे दुश्मंता चमीरा के शिकार हुए. इसके बाद संजू सैमसन और शॉ ने तेजी से रन जुटाए और दूसरे विकेट के लिए 74 रन जोड़े. पूरी सीरीज में बढ़िया फॉर्म में रहे शॉ ने आठ चौकों की मदद से 49 रन बनाए. वे एक रन से फिफ्टी से दूर रह गए. उन्हें श्रीलंकाई कप्तान दसुन शनका ने एलबीडब्ल्यू किया. कुछ देर बाद डेब्यू मैच खेल रहे सैमसन भी पचास का आंकड़ा पार नहीं कर पाए. वे 46 रन बनाकर प्रवीण जयविक्रमा की गेंद पर भानुका राजपक्षा को कैच थमा बैठे. सैमसन ने अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया.

भारत का मिडिल ऑर्डर रहा नाकाम

मनीष पांडे एक बार फिर से नाकाम रहे. 19 गेंद में 11 रन बनाकर वे जयविक्रमा के दूसरे शिकार बने. उनके बाद आए हार्दिक पंड्या ने 17 गेंद में तीन चौकों से 19 रन बनाए लेकिन जयविक्रमा की एक धीमी गेंद ने उन्हें चकमा दिया और एलबीडब्ल्यू हो गए. सूर्यकुमार यादव ने फिर से अच्छी बैटिंग की और 40 रन की पारी खेली. लेकिन वे भी स्पिन के जाल में फंसे और एलबीडब्ल्यू हुए. इसके बाद डेब्यू कर रहे नीतीश राणा (7) और कृष्णप्पा गौतम (2) सस्ते में निपट गए. इन दोनों को अकीला धनंजय ने रवाना किया. इससे भारत का स्कोर चार विकेट पर 179 रन से आठ विकेट पर 195 रन हो गया.  नवदीप सैनी और राहुल चाहर ने नौवें विकेट के लिए 29 रन जोड़े और भारत को 200 के पार ले गए. लेकिन फिर दोनों चार गेंद में आउट हो गए.