Jagannath Rath yatra 2021: पुरी में आज निकलेगी भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा, इलाके में कर्फ्यू- नहीं शामिल होंगे भक्त

 ओडिशा के पुरी में कोरोनोवायरस महामारी के कारण सोमवार को भक्तों के बिना रथ यात्रा आयोजित की जाएगी. जगन्नाथ मंदिर प्रशासन ने कहा है कि यात्रा का आयोजन कोविड सुरक्षा प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करते हुए किया जाएगा. पुरी जगन्नाथ मंदिर के प्रशासक अजय जेना के अनुसार कोविड -19 के लिए निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट लाने वाले सेवकों को ही रथ खींचने में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी.

पुरी जगन्नाथ मंदिर के प्रशासक अजय जेना ने कहा कि पिछले साल की तरह इस साल भी 12 जुलाई 2021 को बिना भक्तों के रथ यात्रा का आयोजन सुप्रीम कोर्ट के आदेश और ओडिशा सरकार की तरफ से जारी एसओपी के अनुसार किया जाएगा. किसी भी भक्त को रथ यात्रा में भाग लेने की अनुमति नहीं है. साथ ही कहा कि आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट और कोरोना की दोनों वैक्सीन लगवा चुके रथ खींचने वालों को ही यात्रा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी.

पुरी में रविवार रात 8 बजे से लागू है 48 घंटे का कर्फ्यू

साथ ही कहा कि पुलिस कर्मियों को छोड़कर लगभग 1,000 अधिकारियों को तैनात किया जाएगा. मंदिर के प्रशासक के मुताबिक 3,000 सेवक और 1,000 मंदिर अधिकारियों को सभी अनुष्ठान करने की अनुमति दी जाएगी. 8 जुलाई से पुरी में चार स्थानों पर आरटी-पीसीआर टेस्ट चल रहे हैं. पुरी में फिलहाल 48 घंटे का कर्फ्यू है, जो रविवार रात 8 बजे से लागू है. जिला प्रशासन के आदेश के अनुसार प्रतिबंध रविवार को रात 8 बजे से 13 जुलाई को रात 8 बजे तक लागू रहेगा. ओडिशा सरकार ने पुरी के सभी एंट्री प्वाइंट्स को सील कर दिया है.

टीवी पर देखें रथ यात्रा का सीधा प्रसारण

राज्य सरकार ने लोगों से अपील की है कि वो त्योहार के दौरान पुरी न जाएं और इसके बजाए टीवी पर रथ यात्रा का सीधा प्रसारण देखें. उधर पुरी में भगवान जगन्नाथ की वार्षिक रथ यात्रा का उत्सव शुक्रवार को भगवान के ‘नव यौवन दर्शन’ के साथ शुरू हो गया, जिसके दौरान ‘अनासरा घर’ में 14 दिन रहने के बाद उनकी युवावस्था की पूजा की जाती है.