IND vs SL: राहुल द्रविड़ ने दिखाई दरियादिली, श्रीलंकाई कप्तान को मैदान पर टिप्स देते नजर आए

 नई दिल्ली. राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) महान खिलाड़ी और शानदार कोच तो हैं ही. लेकिन इससे भी अहम बात यह है कि वो काफी विनम्र इंसान हैं. यह बात भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka 3rd ODI) के बीच कोलंबो में हुए तीसरे वनडे के दौरान नजर आई. दरअसल, मैच को बारिश के कारण रोकना पड़ा था. इसी दौरान द्रविड़ श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका (Dasun Shanaka) को टिप्स देते हुए दिखे. भारतीय कोच द्रविड़ और शनाका के बीच मैदान पर हुई बातचीत की यह तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई और फैंस को द्रविड़ की यह दरियादिली और विनम्रता भा गई. सोशल मीडिया पर फैंस उनकी जमकर तारीफ कर रहे हैं.


श्रीलंकाई कप्तान के लिए तो बारिश बड़ा मौका बनकर आई और उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाया. दोनों के बीच खेल की बारीकियों को लेकर काफी बात देर बात हुई. बारिश के कारण तीसरे वनडे में ओवर की कटौती की गई और मैच को 47-47 ओवरों का कर दिया गया है. भारतीय टीम 225 रन बनाकर ऑलआउट हुई और श्रीलंका को 227 रन(D/L) का लक्ष्य मिला है.


क्रिकेट फैंस ने भारतीय कोच राहुल द्रविड़ की विनम्रता की जमकर तारीफ की. (Rishaffe Twitter)





तीसरे वनडे में भारतीय बल्लेबाजी लड़खड़ाई
श्रीलंका ने जीत के लिए मिले 227 रन के लक्ष्य को 39 ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल किया. मेजबान टीम के लिए ओपनर अविष्का फर्नांडो (76) और भानुका राजपक्षा (65) ने अर्धशतक जड़े. हालांकि, पहले दो वनडे जीतकर टीम इंडिया ने सीरीज पर पहले ही कब्जा कर लिया था. इससे पहले, युवाओं से भरी भारतीय टीम की पारी ताश के पत्तों की तरह ढह गई और 43.1 ओवर में 225 रन ही बना सकी. उसके अंतिम 7 बल्लेबाज मात्र 68 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए. भारत का चौथा विकेट 157 के स्कोर पर मनीष पांडे के तौर पर गिरा और पूरी टीम 225 पर ऑलआउट हो गई. युवा ओपनर पृथ्वी शॉ, संजू सैमसन और सूर्यकुमार यादव अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलने में नाकाम रहे.

 


टी20 सीरीज में टीम इंडिया गलतियां सुधारेगी
टीम इंडिया के मौजूदा श्रीलंका दौरे से सिर्फ युवा खिलाड़ियों को ही सीखने को नहीं मिला, बल्कि द्रविड़ के लिए भी यह अनुभव बिल्कुल नया रहा. वो पहली बार भारतीय सीनियर टीम के साथ किसी दौरे पर कोच बनकर आए थे. पहले मैच को छोड़ दें, जिसमें टीम इंडिया ने एकतरफा जीत दर्ज की थी. बाकी दो वनडे रोमांचक रहे. दूसरे मैच में भी तो भारतीय टीम पर हार का खतरा मंडरा रहा था. लेकिन तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने आठवें नंबर पर अर्धशतकीय पारी खेल टीम को जीत दिला दी.

खुद चाहर ने भी अपनी इस पारी का श्रेय कोच द्रविड़ को ही दिया था. हालांकि, तीसरे वनडे में जरूर टीम से कुछ गलतियां हुईं, जिसका खामियाजा उसे हार के रूप में उठाना पड़ा.

 
भारत-श्रीलंका के बीच रविवार से टी20 सीरीज
अब कोच द्रविड़ और भारतीय खिलाड़ियों की नजरें रविवार से शुरू होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज पर होगी. यह सीरीज इसलिए भी अहम है. क्योंकि इस साल अक्टूबर-नवंबर में यूएई और ओमान में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले यह भारत की आखिरी टी20 सीरीज होगी. ऐसे में वनडे सीरीज में हुई गलतियों को टीम इंडिया यहां सुधारना चाहेगी. वहीं, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन और पृथ्वी शॉ जैसे खिलाड़ी अपने खेल के जरिए सेलेक्टर्स को प्रभावित करना चाहेंगे.