धोनी के करीबी खिलाड़ी ने टीम इंडिया को कहीं का नहीं छोड़ा, अहम मुकाबले में कर डाला ऐसा कांड

 भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी की टीम में जो भी खिलाड़ी खेल ले वो कोई न कोई कलाकारी तो सीख ही जाता है. कुछ ही दिन पहले की ही तो बात है जब श्रीलंकाई दौरे पर गई भारतीय टीम के तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने बल्‍ले से धमाल मचाते हुए टीम इंडिया को हैरतअंगेज जीत दिलाई. चाहर मुश्किल में फंसी टीम इंडिया को मुकाबले के अंत तक लेकर गए और जीत दिलाकर ही मैदान के बाहर कदम रखा. दरअसल, चाहर इंडियन प्रीमियर लीग में महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का हिस्‍सा जो रहे हैं. लेकिन धोनी की इस टीम का एक सदस्‍य ऐसा भी रहा, जिसने टीम इंडिया की ही नाक में दम कर दिया. उसने ऐसा प्रदर्शन किया जिसके चलते भारतीय टीम को जोरदार शिकस्‍त झेलने पर मजबूर होना पड़ा.

हम बात कर रहे हैं ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज डग बोलिंगर की. उनका आज जन्‍मदिन है. डग 24 जुलाई 1981 को सिडनी में पैदा हुए थे. ऑस्‍ट्रेलिया का ये पूर्व तेज गेंदबाज साल 2010 से 2012 तक आईपीएल टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का हिस्‍सा रहा था. लेकिन डग बोलिंगर ही वो गेंदबाज रहे जिनकी वजह से साल 2009 में गुवाहाटी में खेले गए सीरीज के छठे वनडे मुकाबले में भारतीय टीम को करारी शिकस्‍त झेलने पर मजबूर होना पड़ा. इस मैच में बोलिंगर ने 10 ओवर में 35 रन देकर पांच विकेट चटकाए. ऑस्‍ट्रेलिया की छह विकेट की जीत में उन्‍हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्‍कार दिया गया. इस मैच में भारतीय टीम 170 रनों पर सिमट गई थी और ऑस्‍ट्रेलिया ने 41.5 ओवर में चार विकेट खोकर लक्ष्‍य पा लिया. बोलिंगर ने सचिन तेंदुलकर, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी, रवींद्र जडेजा और हरभजन सिंह के विकेट लिए.

आईपीएल में खेले 27 मैच, हासिल किए 37 विकेट

इंडियन प्रीमियर लीग में डग बोलिंगर ने 27 मुकाबलों में हिस्‍सा लिया. इनमें उन्‍होंने 37 बल्‍लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. उन्‍होंने 7.21 की इकोनॉमी रेट से रन दिए. इस दौरान उनका मैच में सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 13 रन देकर चार विकेट रहा. डग बोलिंगर ने ऑस्‍ट्रेलिया के लिए 12 टेस्‍ट मैच खेलकर 50 विकेट हासिल किए. इसके अलावा उन्‍होंने 39 वनडे भी खेले और विरोधी टीम के लिए 62 बल्‍लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. ऑस्‍ट्रेलिया के लिए 9 टी20 खेलकर उन्‍होंने नौ ही विकेट अपने खाते में डाले. अगर बोलिंगर के प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्‍होंने 124 मैचों में 411 विकेट चटकाए वहीं 134 लिस्‍ट ए मैच खेलकर 203 बल्‍लेबाजों का शिकार किया. 129 टी20 मुकाबलों में उनके खाते में 139 विकेट दर्ज हुए.