Post Office Franchise: केवल 5000 रुपए से कर सकते हैं पोस्ट ऑफिस का बिजनेस, ऐसे होगी मोटी कमाई

 Post Office Franchise: पोस्टल नेटवर्क के अंतर्गत 1 लाख 55 हजार पोस्ट ऑफिस आते हैं. सरकार ने समय-समय पर इसकी सुविधाओं का विस्तार किया है और इसकी मदद से कई काम किए जाते हैं. मनी ऑर्डर भेजना, स्टाम्प और स्टेशनरी को भेजना, पोस्ट भेजना और मंगवाना, बैंक अकाउंट खुलवाना और स्मॉल सेविंग अकाउंट खुलवाने जैसे काम पोस्ट ऑफिस में किए जाते हैं. इंडिया पोस्ट ने नए पोस्ट ऑफिस खोलने के लिए फ्रेंचाइजी स्कीम को शुरू किया है.

Post Office Franchise Scheme के तहत कोई भी इंडिविजुअल छोटी रकम जमा कर और बेसिक प्रक्रिया के बाद पोस्ट ऑफिस खोल सकता है. पोस्ट ऑफिस एक सक्सेसफुल बिजनेस मॉडल है और इससे अच्छी-खासी कमाई भी होती है. पोस्ट ऑफिस मुख्य रूप से दो तरह की फ्रेंचाइजी देता है. पहला-फ्रेंचाइजी आउटलेट और दूसरा पोस्टल एजेंट. फ्रेंचाइजी आउटलेट के तहत वे सारे काम किए जा सकते हैं जो इंडिया पोस्ट की तरफ से होता है. हालांकि डिलिवरी सेवा डिपार्टमेंट द्वारा ही किया जाता है. ऐसी फ्रेंचाइजी उन्हीं लोकेशन के लिए दी जाती है जहां इसकी सेवा नहीं होती है.

फ्रेंचाइजी आउटलेट में कम इन्वेस्टमेंट

इन्वेस्टमेंट की बात करें तो फ्रेंचाइजी आउटलेट का काम मुख्य रूप से सर्विस को पास करना होता है इसलिए इसका इन्वेस्टमेंट कम है. वहीं पोस्टल एजेंट के लिए इन्वेस्टमेंट ज्यादा होता है क्योंकि आपको स्टेशनरी के सामान की खरीदारी भी करनी होती है.

200 स्क्वॉयर फुट का ऑफिस एरिया जरूरी

पोस्ट ऑफिस खोलने की शर्तों पर गौर करें तो कम से कम 200 स्क्वॉयर फुट ता ऑफिस एरिया जरूरी है. जो पोस्ट ऑफिस खोलना चाहता है उसकी उम्र कम से कम 18 साल जरूरी है. इसके लिए आठवीं पास होना जरूरी है साथ ही परिवार का कोई भी सदस्य पोस्ट डिपार्टमेंट में नहीं होना चाहिए.

5000 रुपए सिक्यॉरिटी अमाउंट

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी खोलने के लिए मिनिमम सिक्यॉरिटी अमाउंट 5000 रुपए है.पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी के लिए आपको आवेदन करना होगा. इसके लिए आप https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise.pdf इसके ऑफिशियल लिंक पर क्लिक कर सकते हैं. कमाई की बात करें तो स्पीड पोस्ट के लिए 5 रुपए, मनी ऑर्डर के लिए 3-5 रुपए, पोस्टल स्टाम्प और स्टेशनरी पर 5 फीसदी का कमिशन मिलता है. इस तरह अलग-अलग सर्विस के लिए अलग अलग कमिशन मिलता है.