अगर पीएनबी में है खाता तो इन 5 तरीकों से देख सकते हैं बैंक स्टेटमेंट, क्या आप जानते हैं?

 पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों को घर बैठे सुविधा देने के लिए कई कदम उठा रहे हैं. बैंक ने कई सर्विस या ऑनलाइन फीचर्स शुरू किए हैं, जिनके जरिए घर बैठे ही काफी काम हो सकता है. साथ ही बैंक के ग्राहकों के पास एक काम को करने के कई ऑप्शन हैं, जिससे वो अपनी प्राथमिकताओं के हिसाब से ऑप्शन चुन ले रहे हैं. अगर बात करें तो बैंक स्टेटमेंट की तो पीएनबी ग्राहक से एक-दो नहीं, बल्कि पांच तरीकों से प्राप्त कर सकते हैं.

दरअसल, कई बार आपको अपने खाते का लेखा-जोखा रखने के लिए या फिर कहीं बैंक खाते की जानकारी के लिए बैंक स्टेटमेंट की आवश्यकता होती है. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है और आप आसानी कई तरीकों से अपना बैंक स्टेटमेंट निकाल सकते हैं. ऐसे में जानते हैं कि किन-किन तरीकों से अपना बैंक स्टेटमेंट निकाला जा सकता है.

किस तरह मिलेगा बैंक स्टेटमेंट?

अगर आपको बैंक स्टेटमेंट की आवश्यकता होती है तो आप बैंक ब्रांच में जाकर पासबुक प्रिंट करवाने के अलावा कई तरह से अपना स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आप बैंक की वेबसाइट, बैंक की स्पेशल एप्लीकेशन, एसएमएस, फोन के जरिए भी ये काम कर सकते हैं.

 ऑनलाइन बैंकिंग यानी वेबसाइट के जरिए स्टेटमेंट लेने के लिए सबसे पहले PNB Internet Banking में जाएं, फिर Other Services पर क्लिक करें. इसके बाद Service Requests और फिर New Requests इसके बाद Email Statement Registration पर क्लिक करें.

 अपनी बैंक ब्रांच में जाकर स्टेटमेंट ले सकते हैं.

 फोन के जरिए स्टेटमेंट मंगाने के लिए 1800 180 2222 या 1800 103 2222 पर संपर्क करें और ईमेल स्टेमेंट के लिए रजिस्टर करें.

 इसके साथ ही 9264092640 या 5607040 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए मैसेज कर सकते हैं. इसके लिए आप ESTMT <space> अकाउंट नंबर के आखिरी चार डिजिट और ईमेल आईडी लिखकर भेजनी होगी.

 आप मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए भी अकाउंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं. बैंक की mPassbook के नाम से एक ऐप्लीकेशन है, जहां से आप मोबाइल पर ही अपने लेन देन का विवरण देख सकते हैं. आप ये ऐप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर देख सकते हैं.

डोर स्टेप बैंकिंग से भी करवा सकते हैं कई काम

ऑनलाइन बैंकिंग के अलावा अब लोग डोर स्टेप बैंकिंग का सहारा ले रहे हैं. इस सर्विस में कुछ चुनिंदा कामों के लिए बैंक के अधिकारी घर आते हैं और घर आकर ग्राहकों के काम किए जाते हैं. यह सुविधा सीनियर सिटीजन के लिए हैं, जिससे आप घर बैठे सिर्फ चेक ही जमा नहीं करवा सकते बल्कि आप घर बैठे अकाउंट से पैसे निकलवाने और जमा करवाने का काम भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको पहले बैंक में संपर्क करके इस सर्विस को शुरू करवाना होता है और उसके बाद आप इसका फायदा उठा सकते हैं.