IND vs SL: टीम इंडिया टी20 की सबसे फिसड्‌डी टीम से भिड़ेगी, धवन करेंगे सहवाग की बराबरी

 कोलंबो. शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की कप्तानी में टीम इंडिया ने वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया. अब भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज 25 जुलाई रविवार से शुरू हो रही है. इस सीरीज से भी कोच राहुल द्रविड़ कुछ युवा खिलाड़ियों को आजमाना चाहेंगे. खासकर लेग स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को. दो बार वे टीम इंडिया (Team India) में शामिल हुए, लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला. ऐसे में वे इस बार मिले मौके को छोड़ना नहीं चाहेंगे.


टीम इंडिया टी20 की दूसरी सबसे सफल टीम है. वहीं श्रीलंका की टीम टी20 की सबसे फिसड्डी टीम है. टीम ने सबसे अधिक 71 टी20 के मुकाबले हारे हैं. ऐसे में टीम इंंडिया ने वनडे वाला प्रदर्शन दोहराया तो उसे सीरीज जीतने में अधिक दिक्कत नहीं होगी. हालांकि श्रीलंका की टीम ने अंतिम 2 वनडे मैच में वापसी के संकेत दिए. दूसरे मैच में दीपक चाहर ने अच्छी बल्लेबाजी से जीत दिलाई. अंतिम मुकाबले में टीम इंडिया ने 5 बदलाव किए थे. इसका फायदा श्रीलंका को मिला और उसने आसान जीत दर्ज की.


19 में से 13 टी20 जीते हैं टीम इंडिया

भारत और श्रीलंका के बीच अब तक 19 टी20 इंटरनेशनल के मुकाबले खेले जा चुके हैं. भारत ने 13 में जीत दर्ज की है. वहीं श्रीलंका की टीम को 5 में जीत मिली है. एक मैच का रिजल्ट नहीं आया. दाेनों टीमों के बीच अब तक 7 टी20 की द्विपक्षीय सीरीज खेली गई है. टीम इंडिया ने 6 में जीत दर्ज की जबकि एक सीरीज बराबर रही. यानी श्रीलंका की टीम हमें अब तक द्विपक्षीय टी20 सीरीज में नहीं हरा सकी है.

धवन 7वें भारतीय कप्तान बनेंगे

श्रीलंका दौरे के लिए शिखर धवन को टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है. वे रविवार को टी20 में कप्तानी करने वाले 7वें भारतीय कप्तान बनेंगे. भारत की ओर से एमएस धाेनी ने सबसे अधिक 72 टी20 मैच में कप्तानी की है. 41 मैच जीते हैं, जबकि 25 में हार मिली है. विराट कोहली 45 मैच में 27 जीत के साथ दूसरे पर हैं. 14 में हार मिली है. इसके अलावा रोहित शर्मा ने 19 में से 15, सुरेश रैना ने 3 में से 3, अजिंक्य रहाणे ने 2 में से 1 और वीरेंद्र सहवाग ने 1 में से 1 टी10 मैच बतौर कप्तान जीते हैं. यानी धवन उतरते ही बतौर टी20 कप्तान वीरेंद्र सहवाग के एक मैच की बराबरी कर लेंगे.