Tokyo Olympics 2020 Day 2: मीराबाई का सिल्वर, शूटिंग में निराशा और नागल का कमाल, ऐसा रहा भारत का दिन

 टोक्यो ओलिंपिक 2020 (Tokyo Olympics 2020) का दूसरा दिन शुक्रवार 24 जुलाई को खत्म हुआ. मेडल कम्पटीशन के लिहाज से पहले दिन कई खेलों में एथलीटों को खुशियां नसीब हुई, जिसमें चीन का दबदबा रहा, जिसने 3 गोल्ड समेत कुल 4 मेडल अपने नाम किए. भारत के लिए भी पहला दिन खास रहा, जहां भारोत्तोलन में मीराबाई चानू ने ऐतिहासिक सिल्वर मेडल अपने नाम किया. ये पहला मौका है जब भारत ने मेडल कम्पटीशन के पहले ही दिन अपना खाता खोला. अगर मीराबाई ने भारत को असीमित खुशियां दीं, तो निशानेबाजी में देश के हाथ निराशा लगी. हालांकि, बैडमिंटन, टेबल-टेनिस और पुरुष हॉकी में अच्छे नतीजे आए और इस तरह पहला दिन कुछ नाकामियों के बावजूद बेहतर रहा.

भारत के पास शुक्रवार को वेटिलिफ्टिंग के अलावा शूटिंग के दो और तीरंदाजी के एक इवेंट में मेडल जीतने के अवसर थे. लेकिन सफलता सिर्फ 26 साल की मीराबाई के हाथ लगी, जिन्होंने महिलाओं के 49 किलो भार वर्ग में 202 किलोग्राम (87- स्नैच, 115 क्लीन एंड जर्क) भार उठाकर भारत को सफलता दिलाई. 2000 के सिडनी ओलिंपिक में कर्णम मल्लेश्वरी के कांस्य पदक के बाद ये सिर्फ दूसरा मौका है जब भारत ने इस खेल में कोई पदक जीता है. मीराबाई के इस मेडल के साथ भारत ने अपना खाता खोला. वहीं भारत अन्य इवेंट में भारत का प्रदर्शन कैसा रहा, आपको बताते हैं-

दूसरे दिन हर इवेंट में भारत का प्रदर्शन

  1. शूटिंगः 10 मीटर एयर राइफल से भारत ने अभियान शुरू किया, लेकिन इसमें अपूर्वी चंदेला और इलावेनिल वलारिवान फाइनल में भी नहीं पहुंच पाए और क्वालिफिकेशन में ही बाहर गए.
    वहीं पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में भारत के 19 साल के सौरभ चौधरी ने क्वालिफिकेशन में पहला स्थान हासिल कर फाइनल में जगह बनाई. अपने पहले ओलिंपिक में हिस्सा ले रहे सौरभ हालांकि, फाइनल में सातवें स्थान पर रहे. वहीं अभिषेक वर्मा फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सके थे.
  2. तीरंदाजीः मिक्स्ड टीम इवेंट में भारत की ओर से दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव ने चीनी ताइपे की जोड़ी को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई, लेकिन वहां उसे दक्षिण कोरियाई जोड़ी ने 3-1 से हराया. इसी जोड़ी ने आखिरकार गोल्ड मेडल जीता.
  3. हॉकीः भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने अपने ग्रुप स्टेज की शुरुआत जीत से की. हरमनप्रीत सिंह के 2 गोल की मदद से भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया.
    वहीं महिला हॉकी टीम को पहले मैच में करारी हार झेलनी पड़ी. पूल-ए में भारतीय टीम का सामना विश्व की नंबर एक टीम नेदलैंड्स से हुआ, जिसने भारत को 5-1 से हरा दिया.
  4. टेबल टेनिसः इसके अलावा टेबल टेनिस के मिक्स्ड डबल्स में मनिका बत्रा और अचंता शरत कमल की जोड़ी को पहले ही राउंड में चीनी ताइपे की जोड़ी ने 4-0 से हराकर दौड़ से बाहर कर दिया.
    मिक्स्ड डबल्स की निराशा को भारत ने महिला सिंगल्स में दूर किया. यहां मनिका बत्रा ने ब्रिटेन की खिलाड़ी को 4-0 से छकाया, तो सुतीर्था मुखर्जी ने रोमांचक मुकाबले में जबरदस्त अंदाज में वापसी की और स्वीडन की खिलाड़ी को 4-3 से हराकर दूसरे दौर में जगह बनाई.
  5. टेनिस में भारत के लिए अच्छी खबर रही, जहां आखिरी वक्त पर टोक्यो का टिकट हासिल करने वाले सुमित नागल ने पुरुष सिंगल्स के पहले दौर में जीत दर्ज की. उन्होंने उज्बेकिस्तान के डेनिस इस्तोमिन को 6-4, 6-7, 6-4 से हराया. वह 1996 में लिएंडर पेस के बाद टेनिस के सिंगल्स में कोई मुकाबला जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी बन गए.
  6. बैडमिंटन में भारत के लिए अच्छी और बुरी खबर दोनों ही आई. पुरुष डबल्स में सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने जीत के साथ शुरुआत की. उन्होंने अपने से मजबूत तीसरी रैंक चीनी ताइपे के ली यंग और वैंग ची की जोड़ी को 42 मिनट तक चले कड़े मुकाबले में 21-16, 16-2, 27-25 से चौंकाया. हालांकि, पुरुषों के सिंगल्स में बी साई प्रणीत पहला मैच हार गए. उन्हें अपने से निचली रैंक इस्राइल के मिशा ने 21-17,21-15 से हराया.
  7. जूडोकाः टोक्यो ओलिंपिक में भारत की इकलौती जूडो खिलाड़ी सुशीला देवी अपने राउंड ऑफ 32 के मुकाबले के लिए उतरीं, जहां उन्हें 2012 ओलिंपिक की मेडलिस्ट हंगरी की इवा सेजरनोविजकी ने हरा दिया.
  8. रोइंगः इस बीच रोइंग के लाइटवेट पुरुष डबल स्कल्स में भारत 06:40:33 के समय के साथ अपनी हीट में पांचवें स्थान पर रहा. वह सेमीफाइनल के लिए आगे नहीं बढ़ पाया, लेकिन अर्जुन जाट लाल और अरविंद सिंह की इस जोड़ी के पास रेपेचेज के जरिए सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका है. रेपेचेज के मुकाबले रविवार 25 जुलाई को होंगे.
  9. बॉक्सिंग में भारत को पहले ही मुकाबले में हार झेलनी पड़ी. अपने तीसरे ओलिंपिक में हिस्सा ले रहे अनुभवी बॉक्सर विकास कृष्ण यादव को जापान के बॉक्सर ने एकतरफा फैसले में 5-0 से हराया.