अब एक ही फोन से कनेक्ट करें कई सारे ब्लूटूथ स्पीकर, बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप के भी काम करेगी टेक्निक

 कई बार हम ये सोचते हैं कि क्या एक ही Android फ़ोन या iPhone से हेडफ़ोन या स्पीकर ब्लूटूथ स्पीकर के एक से अधिक सेट कनेक्ट कर सकते हैं? इसका जवाब है हां. जब आप सराउंड साउंड इफेक्ट प्राप्त करना चाहते हैं या अपने म्यूजिक को उसी स्थान पर किसी और के साथ शेयर करना चाहते हैं, तो वायर्ड सिस्टम के साथ आपको बस एक सस्ता ऑडियो स्प्लिटर खरीदना बूझ पड़ता है. हालांकि कुछ तरीके हैं जिनसे आप ब्लूटूथ कनेक्शन के साथ भी कुछ ऐसा ही कर सकते हैं.

एकाधिक ब्लूटूथ स्पीकर या हेडफ़ोन कनेक्ट करना काफी हद तक आपके पास मौजूद डिवाइस और आपके फ़ोन पर सपोर्टेड ऑरिजनल ब्लूटूथ वर्जन पर निर्भर करता है. उदाहरण के लिए, ब्लूटूथ v4.2, 30 मीटर तक के केवल एक-पर-एक डिवाइस कनेक्शन का सपोर्ट करता है. दूसरी ओर, ब्लूटूथ v5, 120 मीटर तक कनेक्शन का विस्तार करता है और आपको एक साथ दो डिवाइसों को जोड़ने की अनुमति देता है. बोस के कुछ स्पीकर्स के पास अपने खुद के ऑडियो ऐप हैं जो दो स्पीकर्स को एक साथ जोड़ने की सुविधा प्रदान करते हैं. हालांकि, सभी कंपनियां यह सुविधा नहीं देती हैं.

दो ब्लूटूथ हेडफ़ोन और स्पीकर को एक फ़ोन से कैसे कनेक्ट करें

अधिकांश फोन आजकल डुअल ऑडियो (एंड्रॉइड पर) और ऑडियो शेयरिंग (आईफोन पर) क्षमताओं की अनुमति यानी एक ही समय में दो डिवाइसों में से ऑडियो चलाने की क्षमता देते हैं. iPhone 8 मॉडल और इसके बाद के वर्जन ऑडियो शेयर करने की सुविधा का सपोर्ट करते हैं, इसलिए जब तक आपके पास बहुत पुराना हैंडसेट नहीं है, संभावना है कि आपका फ़ोन ऑरिजनल रूप से ये सुविधा पेश करे. तब पहला कदम यह होगा कि जब आप पहली बार अपने हेडफ़ोन और स्पीकर को अपने ब्लूटूथ से जोड़ते हैं तो उन्हें एक-एक करके कनेक्ट करने का प्रयास करें.

इसी तरह, यदि आपके पास सैमसंग गैलेक्सी S8 सीरीज़ या बाद का मॉडल है, तो कंपनी ऑरिजनल रूप से एक डुअल ऑडियो विकल्प प्रदान करती है जो यूजर्स को कई स्पीकर और हेडफ़ोन को पेयर करने की अनुमति देती है. यह ब्लूटूथ सेटिंग्स में पाया जा सकता है. बाकी यूजर भी इस मेथड को आजमा सकते हैं, बशर्ते उनके पास सही डिवाइस हों…

  • एंड्रॉइड यूजर्स को ब्लूटूथ सेटिंग्स में जाना होगा और एक-एक करके ब्लूटूथ हेडफोन या स्पीकर को पेयर करना होगा.
  • एक बार कनेक्ट होने के बाद, दाईं ओर तीन-डॉट वाले आइकन पर टैप करें और एडवांस सेटिंग्स पर क्लिक करें. यदि पहले से चालू नहीं है तो ‘डुअल ऑडियो’ विकल्प पर टॉगल करें. यह यूजर्स को एक साथ दो डिवाइसों से कनेक्ट करने में सक्षम बनाता है.
  • एंड्रॉइड 10 और इसके बाद के वर्जन पर चलने वाले यूजर्स क्विक पैनल में मीडिया पर क्लिक करके और ऑडियो आउटपुट के लिए दोनों पेयर्ड डिवाइसों का चयन करके अपने कनेक्टेड ब्लूटूथ डिवाइस तक पहुंच सकते हैं.
  • आईफोन यूजर्स को कंट्रोल सेंटर में जाना होगा. एयरप्ले आइकन पर टैप करें और एक साथ ऑडियो आउटपुट करने के लिए पेयर्ड वायरलेस हेडफ़ोन या स्पीकर का चयन करें. हेडफ़ोन या स्पीकर में से किसी एक को डिसलेक्ट करने से उस विशेष डिवाइस पर ऑडियो शेयर करना बंद हो जाएगा.