20 गेंदों में 5 विकेट लेकर मचाई तबाही, साउथ अफ्रीकी गेंदबाज के आगे न्यूजीलैंड के विश्व चैंपियन ढेर

 वैसे तो साउथ अफ्रीकी टीम फिलहाल आयरलैंड के दौरे पर है और वहां टी20 सीरीज खेल रही है. वहीं न्यूजीलैंड की टीम आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियन बनने के बाद खाली वक्त में जीत का जश्न मनाने के साथ खुद को अगली चुनौतियों के लिए तैयार कर रही है. फिर भी इंग्लैंड में इन दोनों देशों के खिलाड़ियों की टक्कर हुई, जिसमें बाजी दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज के हाथ लगी. ये टक्कर हुई नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान में और मुकाबला था क्रिकेट के सबसे नए फॉर्मेट और टूर्नामेंट ‘द हंड्रेड’ (The Hundred). इंग्लैंड में चल रहे इस रोमांचक टूर्नामेंट में पुरुषों के मुकाबले में शनिवार 24 जुलाई को ट्रेंट रॉकेट्स (Trent Rockets) ने सदर्न ब्रेव (Southern Brave) को 9 विकेट से करारी शिकस्त दी. रॉकेट्स की इस जीत के स्टार रहे दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज मर्चंट डिलांगा (Marchant de Lange), जिन्होंने 20 गेंदों के अपने स्पैल में 5 विकेट लेकर तहलका मचा दिया.

ट्रेंट ब्रिज में पहले बल्लेबाजी करने उतरे सदर्न ब्रेव को 5वीं गेंद पर ही झटका लग गया, जब कप्तान जेम्स विंस सस्ते में चलते बने. इसके बाद तो मेजबान ट्रेंट रॉकेट्स के बाकी गेंदबाज भी हावी हो गए. खास तौर पर तेज गेंदबाज मर्चांट डिलांगा, जिनके आगे सदर्न ब्रेव के बल्लेबाजों की एक न चल सकी. उन्होंने एक के बाद एक बल्लेबाजों को पवेलियन भेजना शुरू किया. इस दौरान उन्होंने न्यूजीलैंड की विश्व चैंपियन बनने वाली टीम के स्टार डेवन कॉनवे और कॉलिन डिग्रांडहोम को भी अपने सामने घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया. डिलांगा ने 20 गेंदों में 10 गेंदों पर कोई रन नहीं दिया और सिर्फ 20 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए.

सदर्न ब्रेव के लिए सिर्फ रॉस व्हिटली ही रॉकेट्स के सामने टिककर रन बटोर सके. वह 29 गेंदों में 39 रन बनाकर नाबाद रहे, जिसमें 3 चौके और 2 छक्के शामिल रहे. उनकी इस पारी की बदौलत सदर्न ब्रेव 100 गेंदों में 8 विकेट खोकर 126 रन बना सका.

मलान और शॉर्ट के सामने लक्ष्य हुआ बौना

लक्ष्य ज्यादा बड़ा नहीं था, लेकिन रॉकेट्स की शुरुआत भी खराब रही. दूसरी ही गेंद पर ओपनर एलेक्स हेल्स खाता खोले बिना आउट हो गए. लेकिन इसके बाद ब्रेव के गेंदबाजों को कोई सफलता नहीं मिल सकी. इंग्लैंड के टी20 स्टार बल्लेबाज डेविड मलान ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डार्सी शॉर्ट के साथ मिलकर टीम को सिर्फ 82 गेंदों में ही लक्ष्य तक पहुंचा दिया. दोनों ने 79 गेंदों में 124 रनों की जबरदस्त साझेदारी की. मलान 43 गेंदों में 62 रन (7 चौके, 2 छक्के) और शॉर्ट 41 गेंदों में 51 रन (5 चौके, 1 छक्का) बनाकर नाबाद रहे.