LPG Gas Service से खुश नहीं हैं तो बदल डालिए एजेंसी, No चिकचिक-No झिकझिक… बनिये अपनी मर्जी के मालिक!

 LPG Gas Cylinder: एलपीजी के उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देते हुए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. अगर ग्राहक मौजूदा गैस एजेंसी की सुविधा से संतुष्ट नहीं हैं तो अपना कनेक्शन दूसरी एजेंसी में ट्रांसफर करवा सकते हैं. शुरुआत में यह सुविधा आपको एक बार मिलेगी और फिलहाल एक ही कंपनी की एजेंसी में आप कनेक्शन ट्रांसफर करवा पाएंगे. यह एक तरह से राशन कार्ड के उपभोक्ताओं को मिली ‘डीलर बदलने की छूट’ की तरह है.बताया जा रहा है कि पहले चरण में सरकार चंडीगढ़, पुणे, रांची, कोयंबटूर और गुड़गांव में सुविधा लागू कर रही है. आने वाले समय में इसे देशभर में लागू किया जाएगा. इस नई व्यवस्था में गैस एजेंसी का कोई रोल नहीं होगा. ऑनलाइन गैस सिलेंडर बुकिंग के समय ही ग्राहकों को यह डिसाइड करने की सुविधा होगी कि वे अपने इलाके में किस एजेंसी से सिलेंडर लेना चाहते हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय में सचिव तरुण कपूर का कहना है कि अभी प्रायोगिक तौर पर इसे लागू किया जा रहा है ताकि एलपीजी उपभोक्ताओं की सर्विस को लेकर गैस एजेंसियों को और सावधान होने का मौका मिल सके. उनके मुताबिक, सरकार की मंशा इस योजना को पूरे देश में लागू करने की है.अधिकारी का कहना है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो बाद में ग्राहकों को दूसरी कंपनी की एजेंसी में भी कनेक्शन ट्रांसफर करने की सुविधा होगी. यानी अगर आप भारत गैस, इंडेन या एचपी की सेवा से संतुष्ट नहीं हैं, तो इनमें से किसी दूसरी कंपनी का भी चुनाव कर सकेंगे.

सरकार का उद्देश्य है कि इस कदम से गैस एजेंसियों के बीच सेवा को और बेहतर बनाने को लेकर कंपीटिशन बढ़े. इससे अल्टीमेटली ग्राहकों को फायदा पहुंचेगा. बता दें कि इस वक्त देश में 29 करोड़ से भी ज्यादा एलपीजी उपभोक्ता हैं. देश में अभी मुख्यत: 3 कंपनियां, इंडेन, एचपी और भारत गैस काम कर रही है.