IND vs SL 1st T20I: टीम इंडिया की नज़रें अब टी20 सीरीज फतेह करने पर, पहले मैच में खेलेगा मिस्ट्री स्पिनर!

 भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka T20I) के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का आगाज़ आज से होने जा रहा है. वनडे सीरीज जीतने के बाद भारत की युवा टीम जोश और आत्म विश्वास से लबरेज है और इसी उत्साह को टी20 सीरीज ले जाना चाहेगी. लेकिन श्रीलंका ने भी आखिरी वनडे जीतकर कामयाबी का स्वाद चखा है तो उसे हल्के में रहना महंगा पड़ सकता है. टी20 सीरीज के दौरान भी भारत की ओर से कई नए खिलाड़ी डेब्यू करते हुए दिख सकते हैं. इनमें वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) का नाम सबसे आगे है. यह मिस्ट्री स्पिनर यूं तो ऑस्ट्रेलिया और फिर इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू करने वाला था लेकिन चोट के चलते ऐसा नहीं हो पाया. मगर अब ऐसी कोई दिक्कत नहीं है तो टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया में खुद का दावा पेश करने का सुनहरा मौका होगा. चक्रवर्ती के साथ ही टीम इंडिया के पास आईपीएल में धमाकेदार खेल दिखाने वाले कई धाकड़ खिलाड़ी हैं.

आखिरी वनडे हारने के बावजूद भारतीय टीम अपने प्रतिस्पर्धी से हर मामले में आगे हैं. ऐसे में चक्रवर्ती के आने से बॉलिंग में भारत की धार बढ़ सकती है. कोच राहुल द्रविड़ चाहेंगे कि इस गेंदबाज को परखा जाए. चक्रवर्ती ऑफ ब्रेक और कैरम बॉल के साथ ही दाएं हाथ के बल्लेबाजों से गेंद दूर ले जाने की काबिलियत रखते हैं. 29 साल के इस गेंदबाज ने आईपीएल 2020 और 2021 में काफी प्रभावित किया है. आर्किटेक्चर की पढ़ाई के बाद उन्होंने क्रिकेट में खुद को आजमाया था. फिर तमिलनाडु प्रीमियर लीग में धूम मचाते हुए आईपीएल टिकट कटाया. यहां वे कोलकाता नाइटराइडर्स टीम का हिस्सा हैं.

पडिक्कल-गायकवाड़ में से कौन करेगा डेब्यू

वहीं टी20 सीरीज के दौरान भारत की ओर से देवदत्त पडिक्कल और ऋतुराज गायकवाड़ में से कोई एक डेब्यू कर सकता है. पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव का इंग्लैंड जाना तय है. ऐसे में इनकी जगह बनना तय है. वहीं संजू सैमसन और इशान किशन दोनों के ही प्लेइंग इलेवन में रहने का अनुमान है. मनीष पांडे को शायद ही खिलाया जाए. वहीं हार्दिक पंड्या और क्रुणाल पंड्या दोनों निचले क्रम की जिम्मेदारी संभालेंगे. तेज गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार और दीपक चाहर पर जिम्मा रहेगा तो स्पिन में क्रुणाल और चक्रवर्ती के साथ युजवेंद्र चहल आ सकते हैं.

श्रीलंका भी है जोश से भरा हुआ

श्रीलंका की बात की जाए तो घरेलू जमीन पर नौ साल में भारत पर में पहली जीत के बाद वह भी हालात बदलना चाहेगा. दसुन शनका युवा कप्तान हैं लेकिन मैदान पर काफी सक्रिय रहते हैं. वहीं भनुका राजपक्षा, चमिका करुणारत्ने और अविष्का फर्नान्डो जैसे खिलाड़ियों ने वनडे सीरीज में अच्छा खेल दिखाया था. टी20 में वे इसे बरकरार रखना चाहेंगे. स्पिन विभाग में अकीला धनंजया और प्रवीण जयविक्रमा भारत की मुसीबत बन सकते हैं.