इंग्‍लैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट में उड़ी बम की अफवाह, आनन-फानन में खाली कराया गया स्‍टेडियम, 14 मिनट में ही…

 इंग्‍लैंड की टीम मैदान में उतरने की तैयारी में थी. दर्शकों से काफी हद तक स्‍टेडियम भर चुका था. सीरीज का पहला टेस्‍ट था और पहले दिन का खेल भी. ऐसे में दर्शकों में उत्‍साह भी चरम पर था. मेजबान टीम के समर्थन में काफी लोग जुट गए थे. मगर इसी बीच एक खबर सामने आई. खबर थी कि हेडिंग्‍ले स्थित जिस स्‍टेडियम में टेस्‍ट मैच खेला जा रहा था, उसमें बम रखा गया था. खबर सच थी या झूठ ये किसी को पता नहीं था, लेकिन खबर फैली आग की तरह. तुरंत ही स्‍टेडियम के एक हिस्‍से को तुरंत दर्शकों से खाली कराया गया. ये मैच आज ही के दिन यानी 25 जुलाई को शुरू हुआ. मुकाबला इंग्‍लैंड और पाकिस्‍तान (England vs Pakistan) के बीच खेला जा रहा था.

साल 1974 में इंग्‍लैंड और पाकिस्‍तान के बीच हेडिंग्‍ले में सीरीज का पहला टेस्‍ट शुरू हुआ. ये इंग्‍लैंड का 500वां टेस्‍ट मैच था. इनमें तीन वो मुकाबले शामिल नहीं थे जो बिना एक भी गेंद फेंके रद्द हो गए थे. लेकिन मैच शुरू होने से पहले ही बम की अफवाह उड़ गई और चारों तरफ अफरा-तफरी का माहौल बन गया. इसके चलते 14 मिनट में किसी तरह का खेल नहीं हुआ. बाद में जब बम होने की खबर अफवाह निकली तब जाकर ये मैच शुरू हुआ और इसका नतीजा जानने के लिए पढ़ें कि आखिर फिर किसने कैसा प्रदर्शन किया.

पहली पारी से बनाया पाकिस्‍तान ने दबदबा

14 मिनट तक खेल निलंबित रहने के बाद जब मैच शुरू हुआ तब पाकिस्‍तान ने पहली पारी में 285 रन बनाए. इसमें सबसे ज्‍यादा योगदान माजिद खान का रहा, जिन्‍होंने 75 रन बनाए. उनके अलावा सरफराज नवाज ने 53 और जहीर अब्‍बास ने 48 रनों तक अपने स्‍कोर को पहुंचाया. इंग्‍लैंड के लिए ज्‍यॉफ आर्नोल्‍ड और क्रिस ओल्‍ड ने तीन-तीन विकेट लिए. जवाब में इंग्‍लैंड की पहली पारी 183 रनों पर सिमट गई. डेविड लॉयड ने 48, टोनी ग्रेग ने 37 और एलन नॉट ने 35 रन बनाए. पाकिस्‍तान के लिए आसिफ मसूद और सरफराज नवाज ने तीन-तीन विकेट हासिल किए.

रोमांचक मोड़ पर जाकर खत्‍म हुआ मुकाबला

पाकिस्‍तान की दूसरी पारी शुरू से लड़खड़ा गई और पूरी टीम 179 रनों पर ढेर हो गई. इसमें मुश्‍ताक मोहम्‍मद ने 43 और इमरान खान ने 31 रनों का योगदान दिया. इस पारी में इंग्‍लैंड के तीन गेंदबाजों ने तीन-तीन विकेट लिए. ये गेंदबाज ज्‍यॉफ आर्नोल्‍ड, क्रिस ओल्‍ड और माइक हेंड्रिक रहे. इस तरह इंग्‍लैंड को जीत के लिए 282 रनों का लक्ष्‍य मिला. लेकिन मेजबान टीम आखिरी दिन का खेल खत्‍म होने तक 6 विकेट पर 238 रन ही बना सकी. जॉन एड्रिच ने 70, कीथ फ्लेचर ने नाबाद 67 और कप्‍तान माइक डेनेस ने 44 रन बनाकर टीम को जीत दिलाने की कोशिश की, लेकिन कामयाबी दूर ही रही. पाकिस्‍तान के लिए सरफराज नवाज ने चार बल्‍लेबाजों को आउट किया.