पहले टेस्‍ट में चोटिल हुआ इंग्‍लैंड का दिग्‍गज, मैदान से सीधे पहुंचा अस्‍पताल, चार खिलाड़ियों ने की विकेटकीपिंग

 एक क्रिकेट मैच में कितने विकेटकीपर होते हैं? जवाब बहुत मुश्किल नहीं है. मैच में विकेटकीपिंग तो आमतौर पर एक ही खिलाड़ी करता है. फिर चाहे भले ही प्‍लेइंग इलेवन में एक से ज्‍यादा विकेटकीपर बल्‍लेबाज मौजूद क्‍यों न हो. लेकिन एक क्रिकेट प्रशंसक होने के नाते क्‍या आपको कोई ऐसा मैच याद है जिसमें एक नहीं, दो नहीं, बल्कि चार खिलाडि़यों ने विकेटकीपिंग की हो. शायद ही आपको याद करने पर भी ऐसा कुछ याद आए. लेकिन ये बात है बिल्‍कुल सच. आज ही के दिन यानी 25 जुलाई को सीरीज के पहले टेस्‍ट में इंग्‍लैंड की टीम के साथ ऐसी घटना घट चुकी है, जब उसके लिए एक नहीं बल्कि चार खिलाड़ी विकेट के पीछे अहम जिम्‍मेदारी निभाते हुए नजर आए.

दरअसल, इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड (England vs New Zealand) के बीच 25 जुलाई, 1986 की ये घटना है जो लॉडर्स में खेले गए टेस्‍ट मैच के दौरान देखने को मिली. अब जरा इसकी कहानी भी जान लीजिए. हुआ यूं कि न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज रिचर्ड हेडली की गेंद पर इंग्‍लैंड के विकेटकीपर ब्रूस फ्रेंच चोटिल हो गए और उन्‍हें अस्‍पताल ले जाना पड़ा. अब विकेटकीपर की जिम्‍मेदारी संभाली बिल एथे ने. उन्‍होंने दो ओवर तक ऐसा किया. इसके बाद मैदान पर 45 साल के बॉब टेलर पहुंच गए और प्रमोशनल इवेंट के तहत विकेटकीपिंग करने लगे. उन्‍हें देखकर लगा नहीं कि वो अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके हैं. अगले यानी तीसरे दिन लंच के बाद इंग्‍लैंड की फील्डिंग के दौरान विकेटकीपर के तौर पर बॉबी पार्क्‍स नजर आए. उसके बाद चौथे दिन ब्रूस फ्रेंच ने फिर से अपनी जिम्‍मेदारी संभाल ली.

एक भी विकेटकीपर नहीं ले सका एक भी कैच

इस तरह इस मैच में चार विकेटकीपर दिखाई दिए, लेकिन उससे भी दिलचस्‍प बात ये रही कि इनमें से एक भी विकेटकीपर एक भी कैच नहीं पकड़ सका. इस मैच में इंग्‍लैंड की टीम ने पहले बल्‍लेबाजी की और 307 रन बनाए. उनके लिए मार्टिन मोक्‍सन ने 74 और डेविड गावर ने 62 रन बनाए. बिल एथे और पीटर विली ने 44-44 रनों का योगदान दिया. न्‍यूजीलैंड के लिए रिचर्ड हेडली ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए छह विकेट लिए. जवाब में न्‍यूजीलैंड ने 342 रन बनाकर मामूली बढ़त हासिल की. मार्टिन क्रो ने 106 रनों की पारी खेली वहीं ब्रूस एडगर ने 83 रन बनाए. 51 रन कप्‍तान जेरेमी कोने के बल्‍ले से निकले. इंग्‍लैंड के लिए ग्राहम डिले और फिल एडमंड्स ने चार-चार विकेट लिए. इंग्‍लैंड ने दूसरी पारी 6 विकेट खोकर 295 रनों पर घोषित की. ग्राहम गूच ने 183 रन बनाए तो 42 रन पीटर विली ने ठोके. न्‍यूजीलैंड को जीत के लिए 261 रनों का लक्ष्‍य मिला. लेकिन आखिरी दिन का खेल खत्‍म होने तक न्‍यूजीलैंड की टीम 2 विकेट पर 41 रन ही बना सकी. और इस तरह मुकाबला ड्रॉ पर खत्‍म हुआ.