IND vs SL : श्रीलंका के खिलाफ टी-20 में भारत का दमदार रिकॉर्ड, धवन के धूरंधर क्या इस बार कर पाएंगे कमाल?

 टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज रविवार को होगा. सीरीज का पहला मुकाबला कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा. शिखर धवन की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया था. युवाओं से सजी टीम इंडिया टी-20 सीरीज की शुरुआत भी जीत के साथ ही करना चाहेगी. टी-20 वर्ल्ड कप से पहले भारत के लिए यह आखिरी टी-20 सीरीज होगी. इसलिए सभी खिलाड़ियों की कोशिश होगी वो शानदार प्रदर्शन कर वर्ल्ड कप टीम में चयन के लिए अपनी दावेदारी पेश करें. टीम इंडिया फटाफट क्रिकेट के इस फॉर्मेट में मेजबान श्रीलंका पर हावी रही है. आइए दोनों टीमों के आंकड़ों पर नजर डाल लेते हैं.

शिखर धवन के नेतृत्व में श्रीलंका पहुंची भारतीय टीम को वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में हार झेलनी पड़ी. मैच बारिश की वजह से 47-47 ओवरों का ही खेला गया था. टी-20 सीरीज में कई खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर सभी की निगाहें जमी होंगी.

किसका पलड़ा रहा है भारी

भारतीय टीम टी-20 अंतरराष्ट्रीय में श्रीलंका पर हावी रही है. आंकड़े बताते हैं कि भारत और श्रीलंका बीच अब तक 19 टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं. इनमें से भारतीय टीम ने 13 मुकाबलों को अपने नाम किया है. श्रीलंकाई टीम केवल पांच मुकाबले ही जीतने में सफल रही है. टी-20 के इतिहास में श्रीलंका ने भारत के खिलाफ अब तक एक भी सीरीज नहीं जीती है.

भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज नहीं जीत सका है श्रीलंका

दोनों टीमों के बीच अबतक चार टी-20 सीरीज खेली गई है. इनमें से तीन पर भारतीय टीम ने कब्जा जमाया है और एक सीरीज ड्रॉ पर खत्म हुई है. इस तरह से टी-20 सीरीज में भारत के खिलाफ श्रीलंका का हाथ खाली है.

इस सीरीज से शिखर धवन टी-20 में अपनी कप्तानी का डेब्यू करेंगे. वह टी-20 इंटरनेशनल में भारत के लिए कप्तानी करने वाले सबसे अधिक उम्र के कप्तान होंगे. धवन 35 साल और 232 दिन में भारतीय टीम की कमान संभालेंगे.

आज के मुकाबले के दौरान कोलंबो में बारिश होने की संभावना है. accuweather.com के अनुसार, आज कोलंबो के आसमान में काले बादल छाए रहेंगे और आर्द्रता का स्तर अधिक रहेगा.