टीम इंडिया का यह दिग्गज 3 साल से नहीं खेल रहा टेस्ट मैच, अब BCCI करेगा भविष्य का फैसला!

 सूर्यकुमार यादव और पृथ्वी शॉ के इंग्लैंड दौरे पर गई भारतीय टीम से जुड़ने की चर्चा तेज है. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले ही टीम के कुछ खिलाड़ी चोटिल हो गए हैं. इसकी वजह से टीम मैनमेंट ने रिप्लेसमेंट मांगा है. सूर्यकुमार यादव और पृथ्वी शॉ के इंग्लैंड जाने की खबर के बाद लोगों को उम्मीद थी कि टीम इंडिया के अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भी टेस्ट सीरीज के लिए टीम में शामिल होंगे. मगर ऐसा नहीं हुआ. शुरुआत में ऐसी भी अफवाहें थीं कि भुवनेश्वर टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलेंगे. मगर उन्होंने कहा है कि जल्द ही वो सफेद जर्सी में नजर आएंगे.

TOI की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले T20 विश्व कप के बाद टेस्ट क्रिकेट में भुवनेश्वर कुमार के खेलने पर फैसला किया जाएगा. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए भी उनके नाम की चर्चा थी.

बीसीसीआई और भुवनेश्वर के बीच बातचीत

रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई ने भुवनेश्वर के साथ टेस्ट में खेलने को लेकर चर्चा की थी. बातचीत में यह तय किया गया है कि टी20 विश्व कप से पहले उन्हें टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए नहीं कहा जाएगा. विश्व कप से पहले उन्हें तीन-चार प्रथम श्रेणी मैच खेलने हैं. उन्होंने तीन साल से अधिक समय से टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है. बीसीसीआई के एक शीर्ष अधिकारी ने टीओआई को बताया, अगर वह अचानक टेस्ट क्रिकेट खेलना शुरू कर देते हैं, तो उनके चोटिल होने की आशंका है.

तीन साल पहले आखिरी बार सफेद जर्सी में दिखे थे कुमार

31 वर्षीय भुवनेश्वर ने आखिरी बार 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मुकाबला खेला था. इसके बाद से वह चोटों से जूझ रहे हैं, जिससे उनकी टेस्ट टीम में वापसी थोड़ी मुश्किल हो गई है. मोहम्मद सिराज, टी नटराजन और शार्दुल ठाकुर जैसे युवा तेज गेंदबाजों ने रेड बॉल से प्रभावित किया है. इसकी वजह से चयनकर्ताओं के लिए भुवनेश्वर को चुनना थोड़ा मुश्किल हो गया है.

पृथ्वी और सूर्या का जाना तय

जहां तक पृथ्वी और सूर्या की बात है, तो उनकी यात्रा के लॉजिस्टिक्स पर काम किया जा रहा है. वैसे भी वो इंग्लैंड में क्वारंटाइन के बाद दूसरे टेस्ट के लिए टीम से जुड़ेंगे. इंग्लैंड के खिलाफ चार अगस्त से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू हो रही है. भुवनेश्वर कुमार फिलाहल श्री लंका गई टीम के साथ उपकप्तान के रूप जुड़े हैं.