14 रन पर टीम ने खोए 8 विकेट, फिर बल्लेबाज ने आतिशी शतक लगाकर दिलाई धमाकेदार जीत

 नई दिल्ली. टी20 के एक रोमांचक मुकाबले में (BEL vs AUT) बेल्जियम ने ऑस्ट्रिया को 12 रन से हराया. बेल्जियम ने एक समय 14 रन पर 8 विकेट गंवा दिए थे. 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे साबिर जाखिल (Saber Zakhil) ने नाबाद शतक लगाकर टीम को रोमांचक जीत दिलाई. यह टी20 इंटरनेशनल का मुकाबला था. जीत के साथ बेल्जियम ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है.


मैच में ऑस्ट्रिया ने टॉस जीता और गेंदबाजी करने का फैसला किया. तेज गेंदबाज आकिब इकबाल ने 5 और साहिल मोमिन ने दो विकेट लेकर बेल्जियम की बल्लेबाजी को झकझोर दिया. बेल्जियम टीम ने 5.5 ओवर में 14 रन पर 8 विकेट गंवा दिए थे. 8 में से कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका था. इसके बाद लगा कि बेल्जियम की टीम जल्द आउट हो जाएगी और 20 रन तक भी नहीं पहुंच सकेगी.


साबिर ने 47 गेंद पर नाबाद 100 रन

14 रन पर 8 विकेट गिरने के बाद साबिर जाखिल (100*) और सकलैन अली (26*) ने टीम को और झटका नहीं लगने दिया. दोनों ने 132 रन की नाबाद साझेदारी की. साबिर ने 47 गेंद का सामना किया. 5 चौके और 8 छक्के लगाए. वहीं सकलैन ने उनका पूरा साथ दिया. 39 गेंद पर तीन चौके की मदद से नाबाद 26 रन बनाए. ऑस्ट्रिया ने 7 गेंदबाजों को आजमाया, लेकिन कोई भी गेंदबाज इस जोड़ी को नहीं तोड़ सका.

ऑस्ट्रिया की टीम सिर्फ 6.1 ओवर बल्लेबाजी कर सकी

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही. टीम ने 6.1 ओवर में 37 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद बारिश के कारण खेल नहीं हो सका. डकवर्थ लुईस नियम के तहत बेल्जियम की टीम को 12 रन से जीत मिली. इससे पहले सीरीज के पहले मुकाबले में बेल्जियम ने ऑस्ट्रिया को 7 विकेट से हराया था. ऑस्ट्रिया ने 7 विकेट पर 195 रन बनाए थे. बेल्जियम ने दो ओवर शेष रहते मैच जीत 7 विकेट से जीत लिया था.

8वें नंबर शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज

साबिर जाखिल ने टी20 इंटरनेशनल में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना दिया है. 8वें नंबर पर शतक लगाने वाले वे दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं. इससे पहले श्रीलंका के इसरु उडाना ने मार्च 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 84 रन की पारी खेली थी. अब तक सिर्फ 6 खिलाड़ी ही 8वें नंबर पर उतरने के बाद 50 रन से अधिक की पारी खेल सके हैं. साबिर जाखिल औ सकलैन अली ने 9वें विकेट के लिए नाबाद 132 रन जोड़े. यह टी20 इंटरनेशनल की 9वें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी भी है. पहली बार किसी जोड़ी ने 100 से अधिक रन जोड़े.