LIC पॉलिसी का स्टेटस, डिटेल और स्टेटमेंट ऑनलाइन ऐसे चेक करें, SMS से भी पा सकते हैं जानकारी

 जब सभी सेवाएं ऑनलाइन हो रही हैं तो एलआईसी पॉलिसी LIC policy क्यों इससे पीछ रहे. एक बार यह सेवा एक्टिवेट करने के बाद पॉलिसी होल्डर ई-सर्विस की सुविधा आसानी से ले सकता है. इसके तहत एलआईसी पॉलिसी का स्टेटस, सभी डिटेल और स्टेटमेंट आसानी से पाया जा सकता है. पहले ये सेवाएं आपको एलआईसी की ब्रांच से ही मिलती थीं, लेकिन अब मोबाइल पर इसे पा सकते हैं. यहां तक कि एसएमएस और फोन कॉल के जरिये भी इसकी सुविधा ले सकते हैं. एलआईसी अब अपने ग्राहकों को ऑनलाइन स्टेटमेंट देखने और पॉलिसी से जुड़ी हर जानकारी पाने की सुविधा दे रहा है.

ऑनलाइन सेवा लेने से पहले कुछ जरूरी काम करने होंगे. पहले तो LIC में इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसमें आपका मोबाइल नंबर भी रजिस्टर होगा. इसी आधार पर आपका यूजर अकाउंट बनेगा. इसमें आप एलआईसी पॉलिसी से जुड़ी सभी डिटेल दर्ज कर अपनी पॉलिसी का स्टेटस जान सकते हैं. इसके साथ ही प्रीमियम पेमेंट, कितना बोनस मिला है, ग्रुप स्कीम आदि के बारे में जानकारी ले सकते हैं. LIC का स्टेटस ऑनलाइन देखने के लिए आपको ये काम करना होगा-

  • सबसे पहले LIC के ई-सर्विस पोर्टल पर जाएं. यहां आपको स्क्रीन पर दो विकल्प दिखेंगे-न्यू यूजर और रजिस्टर्ड यूजर. आप जिसमें आते हों, उस पर क्लिक कर दें
  • लॉगिन में जाकर यूजर नेम और पासवर्ड के जरिये आगे बढ़ें
  • एक बार एलआईसी के सर्विस अकाउंट में लॉग-इन हो जाए तो यहां पॉलिसी और अकाउंट से जुड़े कई विकल्प दिखने लगते हैं. अब आपको policy status टैब पर क्लिक करना है.
  • इस अकाउंट से जितनी भी पॉलिसी चल रही हैं, उन सबके बारे में यहां एक साथ जानकारी मिलेगी. अगर आपके नाम एक से ज्यादा पॉलिसी है लेकिन उसकी लिस्टिंग नहीं की है, तो यहां कर सकते हैं. इसके लिए आपको enroll policy ऑप्शन को क्लिक करना होगा. यह e-services tools सेक्शन में मिलेगा.
  • अब अपना पॉलिसी नंबर दर्ज कर उसकी डिटेल पा सकते हैं. इसी के साथ पॉलिसी नेम, पॉलिसी टर्म, टेबल नंबर, नेक्स्ट प्रीमियम ड्यू डेट, सम एस्योर्ड की जानकारी एक साथ मिल जाएगी.

नए पॉलिसीहोल्डर क्या करें

अगर आप नए पॉलिसीहोल्डर हैं और पहली बार ई-सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं तो इसमें थोड़ा वक्त लगेगा. इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा. इसमें यूजर नेम और पासवर्ड की जानकारी देनी होगी. फॉर्म भरने के बाद एलआईसी की तरफ से रजिस्टर्ड ईमेल पर एक मेल मिलेगा. इसमें एक लिंक होगा जिस पर क्लिक करते ही आप एलआईसी के पोर्टल पर चले जाएंगे. फॉर्म में जो यूजर नेम और पासवर्ड डाला था, उसके जरिये अपना अकाउंट खोल सकेंगे. यहां सबसे पहले आपको अपना पॉलिसी नंबर, डेट ऑफ बर्थ, प्रीमियम अमाउंट आदि के बारे में जानकारी देनी होगी. इसके बाद सबमिट का बटन दबा दें.

नए यूजर अपने को ऐसे रजिस्टर करें

  • एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. होम पेज की बायीं तरफ online services का टैब दिखेगा.
  • यहां LIC e-services लिंक पर क्लिक करें. यहां से आप सीधा नए पेज पर जाएंगे जहां new user टैब दिखेगा.
  • यहां new user बटन को दबा दें. यहां से एक नए पेज पर रीडायरेक्ट होगा जहां पॉलिसी से जुड़ा फॉर्म भरना होगा.
  • पॉलिसी नंबर में अपना सही-सही नंबर दर्ज करें.
  • जितना प्रीमियम भरते हैं, बिना जीएसटी का, उस अमाउंट की जानकारी दें.
  • जन्म तारीख, महीना और साल की जानकारी भरें.
  • पॉलिसीहोल्डर को एक मोबाइन नंबर जूरूर भरना होगा जिस पर प्रीमियम पेमेंट अलर्ट, पॉलिसी मैच्योरिटी अलर्ट और ड्यू प्रीमियम की जानकारी हासिल की जा सके.
  • इसके बाद पॉलिसीहोल्डर को एक्टिव ईमेल आईडी भी दर्ज करनी होगी.
  • अब यूजर आईडी और पासवर्ड डालने के बाद सबमिट का बटन दबा दें. आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा और अपने अकाउंट में लॉग-इन हो जाएंगे.

एसएमएस से लें जानकारी

जिन लोगों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, वे मोबाइल फोन पर एसएमएस के जरिये भी जानकारी पा सकते हैं. इसके लिए पॉलिसीहोल्डर को 56767877 पर एक मैसेज भेजना होगा. प्रीमियम की किस्त जाननी है तो ASKLIC के बाद पॉलिसी नंबर फिर premium लिख कर 56767877 पर सेंड कर दें. बोनस अमाउंट के बारे में जानना है तो ASKLIC के बाद पॉलिसी नंबर, bonus लिखकर 56767877 पर सेंड कर दें. रिवाइवल अमाउंट जानने के लिए ASKLIC के बाद पॉलिसी नंबर revival लिखकर 56767877 पर भेज दें. उधर से फौरन मैसेज आएगा जिसमें पूरी जानकारी दी गई होगी.