4 अगस्त को लॉन्च होगी Tata की सबसे छोटी SUV, 5 लाख रुपये से भी कम होगी कीमत

 देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स जल्द ही अपनी नई कार Tata HBX को भारत में पेश कर सकती है. रिपोर्टस के मुताबिक इस कार को 4 अगस्त को पेश किया जा सकता है. हालांकि कंपनी ने इस कार के नाम का अभी तक खुलासा नहीं किया है. ऐसा माना जा रहा है कि इसका नाम HBX Mini SUV हो सकता है.

हॉर्नबिल कंपनी की सबसे छोटी एसयूवी होगी और इस 5 सीटर, सब 4 मीटर मॉडल के डिजाइन को टाटा के फ्लैगशिप एसयूवी हैरियर और सफारी से लिया गया है. इस एसयूवी के लॉन्च से पहले सूत्रों ने जानकारी दी थी कि इस कार का प्रोडक्शन शुरू हो गया है और इसे डीलर्स को डिस्पैच किए जाने के लिए तैयार है.

Tata HBX Hornbill का डिजाइन

इस माइक्रो एसयूवी में कंपनी का इम्पैक्ट 2.0 डिजाइन मिलेगा. इसका फ्रंट डिजाइन हैरियर के डिजाइन की तरह होगा जो टाटा के सिग्नेचर ‘ह्यूमैनिटी लाइन’ ग्रिल के साथ आएगा. एल्ट्रोज हैचबैक के बाद हॉर्नबिल कंपनी के लाइनअप में सेकेंड मॉडल है जिसे ALFA (एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड) प्लेटफॉर्म पर बनाया जा रहा है. इसके कारण यह भी उम्मीद की जा रही है कि इसमें बेहतरीन सुरक्षा मिलेगी और यह एसयूवी जबरदस्त सेफ्टी रेटिंग हासिल करेगी.

इसके अलावा इस एसयूवी के डिजाइन में एलईडी डीआरएल के साथ स्प्लिट हेडलैम्प क्लस्टर और लो माउंटेड सर्कुलर फॉग लैम्प, ट्राई-एरो पैटर्न के साथ एलईडी टेललैम्प, रूफ माउंटेड स्पॉयलर और 15 इंच का डुअल टोन अलॉय व्हील दिया गया है. इसके साथ इंटीरियर में फ्लोटिंग टचस्क्रीन मिलेगा जो एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ आएगा और इसके साथ इसमें सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलेगा. इसके साथ इसमें मल्टी-फंक्शन, 3 स्पोक और स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल के साथ फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील मिलेगा. इसके अलावा इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, EBD के साथ ABS और रियर पार्किंग कैमरे की भी सुविधा मिलेगी.

Tata HBX Hornbill का इंजन

इस मिनी एसयूवी में 1.2 लीटर का रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन मिलेगा जो 85hp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा. इसके साथ इसमें स्टैंडर्ड ऑप्शन के तौर पर 5 स्पीड ट्रांसमिशन मिलेगा और एक 5 स्पीड AMT ऑप्शन भी मिलेगा. लॉन्च होने के बाद Tata HBX Hornbill की टक्कर महिन्द्रा KUV100, मारुति सुजुकी इग्निस से होगी. इस एसयूवी की शुरुआती कीमत 5 लाख रुपये होगी.