WhatsApp ने इन यूजर्स के लिए जारी किया मल्टी डिवाइस सपोर्ट फीचर, अब एक साथ 4 डिवाइस पर चला सकते हैं ऐप

 फेसबुक के स्वामित्व वाला इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप अब ऐप के कुछ बीटा टेस्टर्स के लिए मल्टी-डिवाइस बीटा प्रोग्राम जारी कर रहा है. नई सुविधा के साथ, यूजर्स मुख्य फोन पर इंटरनेट कनेक्शन के बिना वॉट्सऐप वेब, वॉट्सऐप डेस्कटॉप और पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं.

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सऐप अभी भी कुछ खास यूजर्स के लिए फीचर को आंशिक रूप से रोल आउट कर रहा है, इसलिए संभव है कि आपका वॉट्सऐप अकाउंट अभी तक योग्य नहीं है. यूजर्स इस बात को खुद वैरिफाई कर सकते हैं कि वॉट्सऐप सेटिंग्स में उनके पास मल्टी-डिवाइस सपोर्ट मौजूद है या फिर लिंक्ड डिवाइसेज मौजूद है जिसे पहले वॉट्सऐप वेब या डेस्कटॉप कहा जाता था. अगर यूजर्स को मल्टी-डिवाइस नामक एक नई लाइन दिखाई देती है, तो इसका मतलब है कि वे बीटा प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं.

‘जॉइनेबल कॉल्स’ फीचर की हुई शुरुआत

हाल ही में, कंपनी ने एक नई सुविधा शुरू की है जहां यूजर्स ग्रुप वीडियो या वॉयस कॉल शुरू होने के बाद भी इसमें शामिल हो सकते हैं, और आप पार्टीसिपेंट्स को वीडियो कॉल स्क्रीन में उसी तरह देखते हैं, जैसे आप विभिन्न संचार ऐप पर देखते हैं. वॉट्सऐप ने कहा कि ‘जॉइनेबल कॉल्स’ ग्रुप कॉल का जवाब देने के बोझ को कम करता है, और वॉट्सऐप पर ग्रुप कॉल करने के लिए सहजता और इन-पर्सन बातचीत में आसानी लाता है.

यदि आपके समूह के किसी व्यक्ति के फोन बजने पर कोई कॉल छूट जाता है, तब भी वे जब चाहें तब शामिल हो सकते हैं जब तक कॉल चल रही है, तब तक आप ड्रॉप-ऑफ और फिर से शामिल हो सकते हैं. वॉट्सऐप पर ग्रुप कॉलिंग वर्तमान में आठ प्रतिभागियों को एक दूसरे के साथ वीडियो कॉल करने की अनुमति देता है.

मिस हुए वीडियो कॉल को ऐसे कर कर सकते हैं जॉइन

अगर आपको कोई ग्रुप वीडियो कॉल करता है तो आपको एक नोटिफिकेशन मिलेगा. ऐसे में अगर आप जॉइन नहीं कर सकते हैं तो ‘ignore’ पर टैप कर दें. अगर कॉल इन्फो स्क्रीन को ओपन करना चाहते हैं तो ‘join’ पर टैप करें. इसके साथ आप कॉल मेन्यू पर कॉल में भाग लेने वाले और अन्य लोगों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. कॉल जॉइन करने के लिए ‘Join’ पर टैप करें. वहीं कॉल पर रहने पर कॉल इन्फो स्क्रीन को ओपन करने के लिए Open पर टैप करें. इसके अलावा अगर आप लोगों को जोड़ना चाहते हैं तो Add participant पर क्लिक करें.
वहीं इनवाइट किए जा चुके लोगों को नोटिफिकेशन भेजने के लिए ‘RING’ पर टैप कर सकते हैं.

मिस्ड वॉयस कॉल को ऐसे कर सकते हैं जॉइन

अगर आप मिस्ड वॉयस कॉल को जॉइन करना चाहते हैं तो वॉट्सऐप को ओपन करें और फिर CALLS टैब पर टैप करें. अगर कॉल चल रह ही है और आप उसे जॉइन करना चाहते हैं तो उस पर टैप करें. इसके बाद कॉल इन्फो स्क्रीन ओपन हो जाएगी और आप मेन्यू में दिए Join पर टैप कर कॉल जॉइन कर सकते हैं.