टीम इंडिया के खिलाफ जो रूट और जेम्‍स एंडरसन का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, दसवें विकेट के लिए जोड़े 198 रन

 विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्‍तानी में भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज (Test Series) खेलने के लिए इंग्‍लैंड में है. टीम इंडिया (Team India) का सामना जो रूट की अगुआई वाली टीम से है, जिसे भारत दौरे पर टेस्‍ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि इंग्‍लैंड की जमीन पर हालात अब अलग होंगे. इस बीच, भारतीय कप्‍तान विराट कोहली इस बात को भूले नहीं होंगे जब टीम के गेंदबाज इंग्‍लैंड (England Cricket Team) के टेलेंडर्स के खिलाफ असहाय महसूस कर रहे थे. टीम इंडिया के खिलाफ तब जो रूट (Joe Root) और जेम्‍स एंडरसन (James Anderson) ने दसवें यानी आखिरी विकेट के लिए 198 रन की साझेदारी का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड कायम किया. ये रिकॉर्ड ट्रेंटब्रिज टेस्‍ट (Trent Bridge Test) में आज ही के दिन यानी 12 जुलाई को ही कायम किया गया था.

दरअसल, ये मैच 9 से 13 जुलाई को नॉटिंघम में खेला गया. इसमें भारतीय टीम ने पहली पारी में 457 रन का स्‍कोर खड़ा किया. ओपनर मुरली विजय ने 146 रन की शानदार पारी खेली तो कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने रन आउट होने से पहले 82 रन बनाए. टीम के लिए निचले क्रम के बल्‍लेबाजों का प्रदर्शन भी बढि़या रहा. भुवनेश्‍वर कुमार ने नाबाद 58 रन बनाए तो मोहम्‍मद शमी 51 रन बनाकर नाबाद लौटे. इंग्‍लैंड के लिए जेम्‍स एंडरसन ने तीन विकेट लिए तो स्‍टुअर्ट ब्रॉड और बेन स्‍टोक्‍स को दो-दो विकेट हासिल हुए. जवाब में इंग्‍लैंड की टीम का पहली पारी का स्‍कोर 496 रनों का रहा.

जेम्‍स एंडरसन ऐसे बने मैन ऑफ द मैच

इसी पारी के दौरान वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना. इंग्‍लैंड के लिए ओपनर सैम रॉबसन ने 59 और गैरी बैलेंस ने 71 रन बनाए. इसके बाद जो रूट ने खूंटा गाड़ लिया लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे. फिर स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने 47 रन बनाकर क्रीज पर टिकने का जज्‍बा दिखाया. इंग्‍लैंड का नौवां विकेट 298 रनों पर गिर गया और टीम इंडिया की आंखों में जीत की उम्‍मीदें जवां हो गई. यहीं से रूट और जेम्‍स एंडरसन ने मोर्चा संभाला. रूट 154 रन बनाकर नाबाद लौटे तो एंडरसन 81 रन बनाकर आउट हुए. हालांकि तब तक दोनों दसवें विकेट के लिए 198 रनों की वर्ल्‍ड रिकॉर्ड साझेदारी कर चुके थे. इंग्‍लैंड के लिए 11वें नंबर पर उतरकर सबसे ज्‍यादा 81 रन बनाने का रिकॉर्ड भी एंडरसन ने अपने नाम किया. दूसरी पारी में भारत ने 9 विकेट पर 391 रनों पर पारी घोषित की. और इसी के साथ मैच भी ड्रॉ पर खत्‍म हुआ. जेम्‍स एंडरसन मैन ऑफ द मैच रहे.