ATM से कैश निकालने के बदल गए हैं नियम, संसद में सरकार ने बताया- कहां से कितनी बार कर सकेंगे Free Transaction

 ATM Transaction Fee Hikes: एटीएम से कैश निकालते हैं तो यह जानकारी आपके बड़े काम की है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ATM से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव किया है. केंद्रीय बैंक आरबीआई (RBI) ने लगभग 9 वर्षों के बाद एटीएम ट्रांजैक्शन के ​लिए इंटरचेंज शुल्क बढ़ाने की अनुमति दे दी. यह निर्णय जून में लिया गया था.

इस बारे में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री भागवत किशनराव कराड ने लोकसभा में एटीएम लेनदेन से जुड़े नियमों के बारे में किए गए सवालों के जवाब में इस बारे में जानकारी दी है. उन्होंने बताया है कि आरबीआई ने 1 जनवरी 2022 से बैंकों को कस्टमर चार्ज के रूप में ग्राहकों से 21 रुपये वसूलने की इजाजत दे दी है. फिलहाल बैंकों को इसके लिए अधिकतम 20 रुपये तक चार्ज करने की अनुमति है.

कितनी बार कर सकेंगे Free ATM Transaction

  • आप जिस भी बैंक के ग्राहक हों… हर महीने अपने बैंक के एटीएम से 5 बार कैश निकाल सकेंगे.
  • अपने बैंक के एटीएम से नॉन कैश ट्रांजैक्शन की लिमिट नहीं है. यानी जितनी मर्जी, उतनी बार आप इंक्वायरी, ट्रांसफर जैसे ट्रांजैक्शन कर सकेंगे.
  • दूसरे बैंक के एटीएम का इस्तेमाल करने पर पाबंदी लगाई गई है. आप 3 से 5 बार उनका इस्तेमाल कर सकेंगे. इसमें नॉन कैश ट्रांजैक्शन भी शामिल है.
  • दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई जैसे मेट्रो शहरों दूसरे बैंक के एटीएम से 3 बार कैश निकाल सकते हैं.
  • मेट्रो शहरों को छोड़ कर देश में कहीं भी आप दूसरे बैंक के एटीएम का 5 बार इस्तेमाल कर सकेंगे. पैसे निकालें या इंक्वायरी करें या पैसे ट्रांसफर करें.. सभी कैश और नॉन कैश ट्रांजैक्शन की लिमिट 5 बार है.

लोकसभा में किया गया सवाल

उत्तर प्रदेश के अमरोहा से सांसद कुंवर दानिश अली ने एटीएम विथड्रॉल के संबंध में सवाल किया था. उनका सवाल था कि

  • क्या ग्राहकों को एटीएम ट्रांजैक्शन की मैक्सिमम लिमिट पार करने के बाद 20 रुपये की बजाय 21 रुपये भुगतान करना पड़ेगा? एटीएम ट्रांजैक्शन की लिमिट क्या तय की गई है?
  • उन्होंने सदन से यह भी सवाल किया था कि यदि नियमों में ऐसा बदलाव किया गया है तो क्या यह ग्रामीण ग्राहकों और किसानों पर अतिरिक्त बोझ नहीं होगा, जो अमूमन डिजिटली बहुत एक्टिव नहीं होते हैं?
  • क्या सरकार के पास यह अतिरिक्त बोझ कम करने के लिए कोई प्रपोजल है?