बड़ी खुशखबरी: देश में LPG रसोई गैस सिलेंडर ग्राहकों को घर बैठे मिलेगी नई सुविधा, सरकार ने दी पूरी जानकारी

 मीडिया में ऐसी खबरें हैं कि आने वाले समय में LPG कस्टमर अपने मनमुताबिक डिस्ट्रीब्यूटर चुन सकें और सिलेंडर रिफिल करा सकें. अगर ऐसा होता है तो एलपीजी कस्टमर के लिए बड़ी बात होगी क्योंकि उन्हें सिलेंडर बुक कराने और रिफिल लेने में सुविधा होगी. इसे लेकर संसद के मौजूदा मॉनसून सत्र में भी सवाल पूछा गया. एक सांसद ने पेट्रोलियम मंत्री से जानना चाहा कि क्या सरकार ने LPG उपभोक्ताओं को यह अनुमति देने का निर्णय लिया है कि वे तय करें कि किस वितरक से अपना रिफिल लेना है. अगर यह बात सही है तो इसका ब्योरा क्या है और इस पहल के पीछे सरकार का लक्ष्य और उद्देश्य क्या है?इस पर पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने जवाब दिया. उन्होंने संसद को बताया कि देश के हर नागरिक तक किफायती ऊर्जा की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक विजन तय किया है. सरकार ने इस दिशा में प्रयास तेज करते हुए और एलपीजी उपभोक्ताओं को और सशक्त बनाने के लिए पीएसयू ओएमसी के LPG कस्टमर को रिफिल अपनी पसंद के डिस्ट्रिब्यूटर से लेने का विकल्प दिया गया है. सरकार ने इस बारे में निर्णय लिया है कि उपभोक्ता अपने हिसाब से रिफिल बुक करने के लिए डिस्ट्रीब्यूटर का चयन कर सकते हैं.

लोकसभा में सांसदों ने यह सवाल भी पूछा कि क्या यह सुविधा कुछ राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों में ही है या सब जगह? इसके लिए सरकार ने ऐसा कोई सिस्टम बनाया है जिसके तहत उपभोक्ता अपनी पसंद के वितरक का चयन कर सकते हैं? सरकार से यह भी पूछा गया कि इस नियम को पूरे देश में कब तक लागू किया जाएगा. सरकार के इस कदम से वितरकों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा होगी और अगर वे सही सेवा देते हैं तो इससे उनकी रेटिंग सुधरेगी.इस व्यवस्था को लागू करने के सिस्टम के बारे में पेट्रोलियम राज्य मंत्री ने बताया कि रजिस्टर्ड लॉगइन का उपयोग करके मोबाइल ऐप या ओएमसी वेब पोर्टल के जरिये एलपीजी रिफिल बुक करते समय कस्टमर सिलेंडर डिलीवरी करने वाले वितरक की रेटिंग देख सकेंगे. यह रेटिंग वितरक के पहले के प्रदर्शन पर आधारित होगी. रेटिंग के साथ मोबाइल ऐप या तेल कंपनियों के पोर्टल पर वितरकों की पूरी सूची दिखाई जाएगी. LPG रिफिल की डिलीवरी पाने के लिए उपभोक्ता अपने क्षेत्र की लिस्ट में से किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर को केवल टैप कर या क्लिक करके चुन सकते हैं.

शुरुआती चरण में यह सुविधा जून, 2021 में चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुड़गांव, पुणे और रांची में शुरू की गई है. यह सुविधा इसलिए शुरू की गई है ताकि ग्राहकों को समय पर और जल्दी में रिफिल मुहैया कराया जा सके. इस कदम से एलजीपी वितरकों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा देखी जाएगी जिससे उन्हें अपनी रेटिंग सुधारने में मदद मिलेगी. एक तरफ उपभोक्ताओं की जरूरत समय पर पूरी हो सकेगी तो दूसरी ओर गैस वितरकों का प्रदर्शन भी सुधर सकेगा.गैस सिलेंडरों के वितरण में आ रही दिकक्तों को लेकर कुछ राज्यों में शिकायतें भी मिली हैं. सरकार के मुताबिक, पिछले तीन साल और मौजूदा वित्त वर्ष में तमिलनाडु और महाराष्ट्र में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की रिफिल सप्लाई में होने वाली देरी को लेकर 5 बड़ी शिकायतें मिली हैं. अनियमितता के इन सभी मामलों में नियम के अनुसार कार्रवाई की गई है. एक सवाल यह भी पूछा गया कि उपभोक्ताओं को बुकिंग के दिन ही गैस सिलेंडर मिल सके, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन तत्काल एलपीजी सेवा शुरू करने जा रहा है? इसके बारे में आईओसीएल से सरकार को जानकारी मिली कि वर्तमान में उनके पास तत्काल एलपीजी सेवा शुरू करने की कोई योजना नहीं है.