नहीं चुका पा रहे हैं पुराना लोन तो PNB लाया है शानदार मौका, मात्र इतने रुपये देकर मिलेगी कर्ज से मुक्ति

 कोरोना महामारी की मार दुनियाभर के देशों पर पड़ी है. देश में भी एक बड़ा तबका इससे बुरी तरह प्रभावित हुआ है. खासकर वे लोग जिन्होंने बैंक से लोन लेकर कुछ करना चाहते थे या फिर जिन्होंने लोन लेकर ही अपना बिजनेस खड़ा किया था, लेकिन कोरोना के कारण बिजनेस डूब गया. बहुत सारे ऐसे लोग भी हैं, जिन्होंने बिजनेस के अलावा खेती, पढ़ाई, मकान खरीदने या बनवाने, गाड़ी खरीदने या फिर अन्य कामों के लिए लोन लिया था, लेकिन चुका नहीं पाए.

कोरोना के कारण बहुत सारे लोगों की आर्थिक स्थिति इतनी बुरी हो गई है कि लोन चुका पाना बेहद मुश्किल लग रहा है. लोग बैंकों के कर्ज के बोझ तले दबे हैं. ऐसे लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. खासकर उन लोगों के लिए जिन्होंने पीएनबी यानी पंजाब नेशनल बैंक से लोन लिया था और चुका नहीं पा रहे हैं. ऐसे लोगों के लिए पीएनबी स्पेशल ओटीएस यानी वन टाइम सेटलमेंट स्कीम लेकर आया है.

क्या है वन टाइम सेटलमेंट स्कीम?

वन टाइम सेटलमेंट यानी एक बार पैसे दीजिए और पूरे कर्ज से मुक्ति. पीएनबी की वन टाइम सेटलमेंट स्कीम लोन लेने और न चुका पाने वाले लोगों के लिए शानदार मौका लेकर आई है. इस स्कीम को मोटा-मोटी ऐसे समझिए कि इसके तहत एक लाख रुपये से कम के एनपीए अकाउंट्स के लिए 75 फीसदी तक की छूट दी जा रही है, जबकि एक लाख से अधिक के एनपीए अकाउंट्स पर 60 फीसदी तक की छूट दी जा रही है. यानी 25 से 40 परसेंट लोन अमाउंट चुकाकर आप पूरे कर्ज से मुक्ति पा सकते हैं.

इस स्कीम से जुड़ी खास बातें:

यह स्कीम 31 मार्च 2021 तक के एनपीए खातों को कवर करती है. यानी इस तारीख से पहले लिए गए लोन पर यह स्कीम लागू होगी. इस योजना की अंतिम तारीख 31 मार्च 2022 है.

  • इसके तहत उन तमाम कर्जदारों को लाभ मिलेगा, जिनकी लोन राशि 5 करोड़ रुपये तक की है.
  • 10 लाख रुपये से अधिक के कृषि खाते भी इस योजना में शामिल हैं
  • इस स्कीम के तहत रिकॉर्डेड ब्याज में छूट है. साथ ही बकाया राशि में भी भारी छूट है.
  • लोन चुकाने के लिए आसान किस्त विकल्प है. सेटलमेंट राशि का अपफ्रंट अमाउंट जमा कर बाकी पैसे किस्तों में भी चुका सकते हैं.
  • 7.50 लाख रुपये तक के सब-स्टैंडर्ड एजुकेशन लोन अकाउंट्स का सेटलमेंट, बकाया राशि के 70 फीसदी तक किया जा सकता है.
  • दूसरे तरह के सब-स्टैंडर्ड लोन अकाउंट्स का सेटलमेंट बकाया राशि के 85 फीसदी तक किया जा सकता है.

कितनी बकाया राशि तक के लिए है कितनी छूट?

पीएनबी की ओर से सेटलमेंट्स के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है. अगर आपके लोन की बकाया राशि 1 लाख रुपय तक है, तो वन टाइम सेटलमेंट के लिए 25 से 50 फीसदी तक की छूट दी जा रही है. 1 लाख से 20 लाख रुपये तक की बकाया राशि के लिए 25 से 75 फीसदी तक की छूट दी जा रही है.

यदि आपके लोन का आउटस्टैंडिंग बैलेंस 20 लाख से 50 लाख रुपये है, तो बैंक इस पर 40 से 80 फीसदी तक की राहत दे रहा है. वहीं 50 लाख से लेकर 5 करोड़ तक के आउटस्टैंडिंग लोन अमाउंट पर छूट सेक्योर्ड और अनसेक्योर्ड हिस्से पर निर्भर करती है.

यहां देखें चार्ट:

PNB OTS Scheme, Loan Settlement

(PNB OTS Scheme Loan Settlement)

आसान किस्तों में चुका सकते हैं लोन

  • लोन ली गई रकम के सेटलमेंट अमाउंट को भी आप आसान किस्तों में चुका सकते हैं.
  • इसके लिए आपको 6 महीने तक का समय दिया जाएगा.
  • 25 लाख तक के एनपीए अकाउंट्स पर 20 परसेंट अमाउंट दें और बाकी किस्तों में चुका सकते हैं.
  • 25 लाख से 5 करोड़ रुपये के एनपीए अकाउंट्स पर 15 परसेंट अपफ्रंट अमाउंट का ऑफर है.
  • 3 महीने के भीतर यदि सेटलमेंट अमाउंट चुकाते हैं तो ब्याज दर में जरा भी चेंज नहीं आएगा.