IND vs ENG: टीम इंडिया में आया रोहित का साथी, हाथ मलते रह गया कोहली का चेला, इस वजह से छूटा पीछे

 भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड दौरे (England Tour) पर है. यहां पर तीन खिलाड़ियों के चोटिल होने के बाद पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को टीम इंडिया (Team India) के साथ जुड़ने के लिए भेजा जाएगा. साथ ही स्टैंड बाई के रूप में साथ गए अभिमन्यु ईश्वरन भी मुख्य टीम में शामिल किए गए हैं. बीसीसीआई ने 26 जुलाई को यह जानकारी दी. इंग्लैंड दौरे पर गए ओपनर शुभमन गिल, वाशिंगटन सुंदर और आवेश खान चोटिल हो गए थे. भारत को इस दौरे पर पांच टेस्ट खेलने हैं और इस सीरीज की शुरुआत 4 अगस्त से होगी. वैसे तीन चोटिल खिलाड़ियों की जगह पर एक और युवा खिलाड़ी का नाम भी इंग्लैंड दौरे के लिए चल रहा था. लेकिन उसे नहीं चुना गया. इस खिलाड़ी का नाम देवदत्त पडिक्कल है.

कर्नाटक के लिए घरेलू क्रिकेट में खेलने वाले इस युवा बल्लेबाज का नाम भी इंग्लैंड दौरे के लिए चल रहा था. कहा गया था कि टीम मैनेजमेंट ने शॉ के साथ ही पडिक्कल को भी भेजने की मांग की है. लेकिन सेलेक्टर्स ने बाएं हाथ के बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल को नहीं चुना. हालांकि माना गया कि उन्हें अभी फर्स्ट क्लास क्रिकेट का एक सीजन और खेलने की जरूरत है. अभी लाल गेंद के क्रिकेट में पडिक्कल की औसत 34 की है. ऐसे में उन्हें अपनी दावेदारी मजबूत करने के लिए अभी खुद को साबित करना होगा. समाचार एजेंसी पीटीआई ने यह जानकारी दी.

पडिक्कल आईपीएल में आरसीबी के हैं सदस्य

पडिक्कल आईपीएल में विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हैं. यहां उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है. वहीं सूर्यकुमार यादव आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं. सूर्या ने हालिया समय में व्हाइट बॉल क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है. ऐसे में टेस्ट में उनके चयन पर कई लोगों की भौंहें तनी हैं. हालांकि कहा गया है कि सूर्या ने मुंबई के लिए आखिरी रणजी सीजन में 56 की औसत से रन बनाए थे. इसे देखते हुए उन्हें चुना गया है.

जयंत यादव का भी चला था नाम

पडिक्कल के अलावा ऑफ स्पिनर जयंत यादव के वाशिंगटन सुंदर की जगह इंग्लैंड जाने की खबर थी. लेकिन बताया जाता है कि अभी उनकी जरूरत नहीं है. ऐसे में जयंत यादव को हाल-फिलहाल नहीं चुना गया है. भारत के पास इंग्लैंड दौरे पर आर अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल के रूप में तीन स्पिनर हैं. बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने इससे पहले कहा था कि शॉ और सूर्या दोनों कोलंबो से सीधे लंदन जाएंगे. दोनों बबल से बबल में ट्रांसफर होंगे.

भारतीय इस प्रकार है-

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर, केएल राहुल, उमेश यादव, ऋद्धिमान साहा, अभिमन्यु ईश्वरन, पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव.

स्टैंडबाई खिलाड़ी– प्रसिद्ध कृष्णा और अरजन नगवासवाला.