वनडे मैच में हुआ अजूबा, 8 ओवर की गेंदबाजी में आठों ओवर मेडन, विकेट का खाता देख हैराना रह जाएंगे

 वनडे क्रिकेट में एक गेंदबाज को 10 ओवर फेंकने को मिलते हैं. इन दस ओवरों में अगर कोई गेंदबाज 2 या 3 मेडन ओवर भी फेंकता है तो ये अपने आप में काफी बड़ी बात होती है. चार या पांच मेडन ओवर डल जाएं तो ये प्रदर्शन तो ऐतिहासिक ही बन जाता है. लेकिन अगर हम आपको एक ऐसे वनडे मैच और एक ऐसे खिलाड़ी के बारे में बताएं जिसने वनडे क्रिकेट में गेंदबाजी का अनूठा ही कीर्तिमान स्‍थापित कर दिया. अगर हम आपसे कहें कि एक वनडे मैच में एक खिलाड़ी ने आठ ओवर गेंदबाजी करने के बाद भी एक भी रन बल्‍लेबाजों को नहीं लेने दिया. यानी उसने पूरे के पूरे आठ ओवर मेडन फेंके. आपके लिए विश्‍वास करना भले ही मुश्किल हो, लेकिन ये बात है बिल्‍कुल सच. ये वनडे मुकाबला आज ही के दिन यानी 27 जुलाई को खेला गया था.

येओविल में साल 1969 में जॉन प्‍लेयर काउंटी लीग (John Player County League) खेली जा रही थी. 27 जुलाई को टूर्नामेंट में समरसेट और एसेक्‍स (Somerset vs Essex) के बीच मुकाबला खेला जा रहा था. इसी मुकाबले में ब्रायन लैंगफोर्ड (Brian Langford) ने आठ ओवर फेंके और आठों मेडन ओवर करने का करिश्‍माई प्रदर्शन किया. मैच में एसेक्‍स ने पहले बल्‍लेबाजी की और सिर्फ 126 रनों पर पूरी टीम ढेर हो गई. मुकाबला 40 ओवर का था लेकिन टीम 38.2 ओवर ही खेल सकी. इसमें कीथ बोएस का योगदान सबसे ज्‍यादा रहा. उन्‍होंने 46 रन बनाए. उनके अलावा ब्रायन वार्ड ने 23 रनों का योगदान दिया जबकि स्‍टुअर्ट टर्नर के बल्‍ले से भी 23 ही रन निकले. ग्रेग चैपल ने समरसेट के लिए 7.2 ओवर की गेंदबाजी में 34 रन देकर 3 विकेट लिए. वहीं दो विकेट पीटर रोबिंसन को मिला. रॉय पाल्‍मर और ग्राहम बर्गीस को भी एक-एक विकेट मिल गया. लेकिन आश्‍चर्य की बात ये रही कि आठ ओवर की गेंदबाजी करके एक भी रन न देने वाले ब्रायन लैंगफोर्ड एक भी विकेट हासिल नहीं कर सके. समरसेट के गेंदबाजों में सिर्फ वही एक ऐसे गेंदबाज रहे जिनका विकेट का खाता सूखा ही रहा.

यूं रोमांचक हो गया मुकाबला

जवाब में समरसेट की टीम ने पांच गेंद शेष रहते दो विेकट से ये मुकाबला अपने नाम कर लिया. ग्रेग चैपल ने 36 रनों की पारी खेलकर टीम को विजयी मंजिल तक पहुंचने में अहम योगदान दिया. उनके अलावा ग्राहम बर्गीज ने 26 रन बनाए. 24 रन पीटर रोबिंसन के बल्‍ले से निकले. टीम की जीत में अतिरिक्‍त 14 रनों का भी महत्‍वपूर्ण योगदान रहा. एसेक्‍स के लिए कीथ बोएस ने तीन विकेट लिए जबकि ब्रायन एडमीडेस ने भी तीन ही बल्‍लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. एक विकेट रे ईस्‍ट के नाम रहा. गेंदबाजों ने समरसेट को जीत से रोकने की पूरी कोशिश की, लेकिन मैच रोमांचक तो हुआ पर हार टल नहीं सकी.