5 साल से छोटे बच्‍चों का आधार कार्ड बनवाते समय ध्‍यान में रखें ये बात, जानिए क्‍यों है यह जरूरी

 आधार कार्ड केवल आपके लिए ही नहीं बल्कि आपके बच्‍चे के लिए भी एक बेहद जरूरी डॉक्‍युमेंट है. अगर आपका बच्‍चा 5 साल से कम उम्र का है और आपको उसका आधार कार्ड बनवाना है तो आपके लिए एक जरूरी अपडेट है. आधार जारी करने वाली संस्था ‘भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण’ (UIDAI) ने इस बारे में जानकारी दी है. UIDAI ने सोमवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. आधार बनाते समय ही व्‍यक्ति की कई तरह की जानकारी को जुटाया जाता है. इसमें उनकी डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक जानकारी होती है. अब नये पैदा हुए बच्‍चे का भी आधार कार्ड बनाया जा सकता है.

UIDAI ने सोमवार को ट्वीट कर बताया कि 5 साल से कम उम्र के बच्‍चों के लिए आधार बनवाते समय उनकी बायोमेट्रिक जानकारी नहीं जुटाई जाती है. बायोमेट्रिक जानकारी में बच्‍चे का फिंगर प्रिंट और उनके आंख की पुतली की स्‍कैनिंग होती है. हालांकि, 5 साल से अधिक उम्र के बच्‍चों के लिए इन दोनों जानकारियों को अपडेट कराना अनिवार्य है. पांच साल से कम उम्र होने पर बच्‍चों के माता-पिता का फिंगर स्‍कैन होता है. जब बच्‍चे की उम्र 5 से 15 साल के बीच हो तो उनके आधार पर उनका बायोमेट्रिक अपडेट कराया जा सकता है.

घर बैठे कैसे बाल आधार के लिए आवेदन करें?

स्‍टेप 1: इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इस वेबसाइट पर फिर आपको आधार कार्ड रजिस्‍ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना होगा.

स्‍टेप 2: यहां पर बच्‍चे का नाम, माता-पिता का नाम समेत कई जरूरी जानकारी को भरना होगा. आपको आधार एनरोलमेंट फॉर्म भी भरना होगा.

स्‍टेप 3: इस स्‍टेप में आप आवासीय पता, लोकेलिटी, जिला/शहर, राज्‍य आदि की जानकारी भरेंगे.

स्‍टेप 4: इसके बाद अप्‍वॉइंटमेंट बटन पर क्लिक करें और आधार कार्ड रजिस्‍ट्रेशन के लिए शेड्यूल चुनें. आप अपने घर के सबसे नजदीकी एनरोलमेंट सेंटर को चुन सकते हैं.

स्‍टेप 5: अप्‍वॉइंटमेंट की तारीख पर आपको एनरोलमेंट सेंटर जाना होगा. यहां पर आपको बच्‍चे का बर्थ सर्टिफिकेट, माता-पिता के आधार कार्ड की फोटो कॉपी और रेफरेंस नंबर भी ले जाना होगा.

स्‍टेप 6: एनरोलमेंट सेंटर सभी डॉक्यमेंट्स को वेरिफाई किया जाएगा इसके बाद बायोमेट्रिक जानकारी को लेकर बच्‍चों के आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा. 5 साल से छोटे बच्‍चे का केवल फोटोग्राफ ही रजिस्टर किया जाता है.

स्‍टेप 7: यहां पर भी सभी प्रक्रिया पूरा होने के बाद आवेदक को अकनॉलेजमेंट नंबर दिया जाता है, जिसकी मदद से आप एप्‍लीकेशन की स्‍टेटस जान सकते हैं.

स्‍टेप 8: रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर 60 दिनों के बाद एक SMS आएगा. एनरोलमेंट प्रोसेस के 90 दिन के अंदर आपको बाल आधार भेज दिया जाएगा.