बिना ब्याज के लोन देने को तैयार Paytm, इस सर्विस का करें इस्तेमाल और उठाएं लाभ

 डिजिटल वित्तीय सेवा प्लेटफॉर्म पेटीएम (Paytm) ने पोस्‍टपेड मिनी लॉन्च किया है. इसके जरिए ग्राहक अपने मासिक खर्च के लिए 250 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक का कर्ज तुरंत पा सकते हैं. पेटीएम ने बताया कि यह कदम उसकी ‘बाय नाउ, पे लेटर’ सेवा का विस्‍तार है, जिसकी मदद से कम कीमत वाला कर्ज तुरंत पाया जा सकता है.

पोस्टपेड मिनी को आदित्‍य बिरला फाइनेंस लिमिटेड के साथ भागीदारी में पेश किया गया है. 30 दिन तक की अवधि के लिए कोई ब्‍याज नहीं लिया जाएगा. कंपनी ने बताया कि इस पहल के तहत मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज, गैस सिलेंडर बुकिंग, बिजली और पानी के बिल जैसे खर्चों के लिए यह कर्ज दिया जाएगा.

क्या है पेटीएम की पोस्टपेड मिनी सर्विस

पेटीएम की नई लोन सर्विस के मुताबिक, कोई भी यूजर पेटीएम पोस्टपेड के 60,000 रुपये तक के तत्काल क्रेडिट के साथ-साथ 250 रुपये से 1,000 रुपये तक की राशि उधार ले सकेंगे. अगर आप 30 दिनों के भीतर रिपेमेंट कर देते हैं, तो कर्ज की राशि पर किसी भी तरह का ब्याज नहीं लगेगा. लोन पेमेंट की अवधि 30 दिन की रखी गई है.

पेटीएम पोस्टपेड देश के 550 शहरों में उपलब्ध

इसके अलावा, सर्विस केवल एक सुविधा शुल्क के साथ उपलब्ध होगी. इसके अलावा ग्राहको को कोई एनुअल फीस या किसी भी तरह का एक्टिवेशन चार्ज नहीं देना होगा. देश के 550 शहरों में पेटीएम की यह सर्विस उपलब्ध है. यह पेटीएम पोस्टपेड का हिस्सा है. पेटीएम पोस्टपेड यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय है. पेटीएम पोस्टपेड के जरिए यूजर्स देश भर में ऑनलाइन और ऑफलाइन मर्चेट स्टोर पर पेमेंट कर सकते हैं.

कैसे करें पेटीएम मिनी के लिए लॉगिन

मिनी ऐप अकाउंट पर खुद को रजिस्टर करने के लिए पेटीएम बिजनेस डैशबोर्ड पर जाएं. ऑनबोर्डिंग के बाद को ये सारे डिटेल्स दिखेंगे.

  • ऐप क्यूआर: इसका उपयोग एकीकरण के लिए आवश्यक विकास ऐप खोलने के लिए किया जाएगा.
  • मिनी ऐप आईडी: यह आपके मिनी ऐप के लिए यूनिक ऐप आईडी है. पेटीएम से किसी भी मदद के लिए आपको इस आईडी की आवश्यकता होगी.
  • ऑथेंट क्लाइंट आईडी और क्लाइंट सीक्रेट: ये आपके मिनी ऐप के लिए लॉगिन फ्लो इंटीग्रेशन के लिए आवश्यक हैं.
  • पीजी एमआईडी और कुंजी: ये आपके मिनी ऐप के लिए भुगतान इंटीग्रेशन के लिए आवश्यक हैं.

सफल ऑनबोर्डिंग के बाद पेटीएम एंड्रॉइड ऐप का उपयोग करके बिजनेस डैशबोर्ड पर मौजूद क्यूआर कोड को स्कैन करें. मिनी ऐप्स के रूप में ऑनबोर्ड होने के लिए, केवल दो अनिवार्य इंटीग्रेशन की आवश्यकता है:

  • लॉगिन इंटीग्रेशन
  • भुगतान इंटीग्रेशन