खिलाड़ी हो तो ऐसा! पहले चौके-छक्कों से उड़ाया विस्फोटक शतक, फिर गेंद से बल्लेबाजों को किया धराशायी

 इंग्लैंड में इस समय चारों तरफ क्रिकेट की धूम मची हुई है. जहां एक तरफ भारत-इंग्लैंड के बीच सीरीज का माहौल बन रहा है तो दूसरी तरफ नएनवेले टूर्नामेंट दी हंड्रेड की धूम मची हुई है. इन सबके बीच उसका घरेलू क्रिकेट भी जारी है. अभी काउंटी चैंपियनशिप पर विराम लगा है लेकिन एकदिवसीय मैचों का टूर्नामेंट रॉयल लंदन कप (Royal London Cup) खेला जा रहा है. उन्होंने 27 जुलाई को इस टूर्नामेंट में हैंपशर (Hampshire) के एक खिलाड़ी ने गजब का ऑलराउंड खेल दिखाया. उन्होंने पहले नाबाद तूफानी शतक लगाया और फिर बॉलिंग में भी जलवे बिखेरते हुए चार विकेट लिए. इससे विरोधी टीम ससेक्स ने घुटने टेक दिए और उसे 98 रन की बड़ी हार का सामना करना पड़ा. हैंपशर ने पहले बैटिंग करते हुए निक गबिंस (Nick Gubbins) के नाबाद 131 रन की बदौलत सात विकेट पर 328 रन का स्कोर खड़ा किया. फिर गबिंस और बाकी गेंदबाजों की जबरदस्त बॉलिंग से ससेक्स को 230 रन पर निपटा दिया.

इस मैच के नायक निक गबिंस ही रहे. उन्होंने बैटिंग के दौरान 119 गेंदों का सामना किया और छह चौकों और पांच छक्कों से नाबाद शतकीय पारी खेली. बॉलिंग में उन्होंने सात ओवर फेंके और 38 रन देकर चार विकेट लिए. उन्होंने ससेक्स के मिडिल ऑर्डर को अपना शिकार बनाया. 27 साल के इस खिलाड़ी का यह गेंदबाजी में सबसे अच्छा प्रदर्शन है. इससे पहले उनके नाम लिस्ट ए क्रिकेट में एक भी विकेट नहीं था. इससे हैंपशर ने दो मैचों में पहली जीत दर्ज की. वहीं ससेक्स को तीन में से दूसरा मैच गंवाना पड़ा.

छठे विकेट के लिए 116 रन की साझेदारी ने बदला गेम

पहले बैटिंग करते हुए हैंपशर को शुरुआत अच्छी मिली. उसके सलामी बल्लेबाज टॉम ऑल्स्प (68) और टॉम प्रेस्ट (34) ने पहले विकेट के लिए 15 ओवर में 81 रन जोड़ दिए. निक गबिंस तीसरे नंबर पर बैटिंग के लिए उतरे. उन्होंने इसके बाद एक छोर थाम लिया. हालांकि एकबारगी हैंपशर का मिडिल ऑर्डर लड़खड़ा गया. ऑल्स्प के अर्धशतक लगाकर दूसरे विकेट के रूप में 137 रन के स्कोर पर आउट होने के बाद जो विदरली (15), इयान हॉलैंड (2) और लुईस मैकमानस (3) सस्ते में आउट हो गए. इससे हैंपशर का स्कोर पांच विकेट पर 191 रन हो गया. लेकिन जेम्स फुलर के रूप में गबिंस को अच्छा सहयोगी मिला. फिलर ने 36 गेंद में तीन चौकों और तीन छक्कों से 54 रन की पारी खेली. गबिंस के साथ उनकी 116 रन की पार्टनरशिप हुई. इसी साझेदारी से हैंपशर ने 328 रन बनाए.

लक्ष्य का पीछा करते हुए ससेक्स टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती रही. उसके लिए केवल ट्रेविस हेड ने ही अर्धशतकीय पारी खेली. बाकी कोई भी 27 रन से आगे नहीं बढ़ पाया. बाकी काम निक गबिंस की गेंदों ने किया ससेक्स की टीम 41.2 ओवर में 230 रन पर सिमट गई.