Garry Sobers Birthday: शराब के नशे में ठोका शतक, सबसे पहले लगाए थे 6 गेंद पर 6 छक्के

 नई दिल्ली. वेस्टइंडीज के महानतम खिलाड़ियों में से एक सर गैरी सोबर्स (Garry Sobers Birthday)  का आज जन्मदिन है. 28 जुलाई, 1936 को बारबाडोस में जन्मे गैरी सोबर्स (Happy Birthday Garry Sobers) आज 85 साल के हो गए हैं. गैरी सोबर्स का अंतर्राष्ट्रीय करियर ऐसा रहा जिसका ख्वाब हर क्रिकेटर देखता है. बल्लेबाजी हो, गेंदबाजी हो या फिर फील्डिंग सोबर्स तीनों ही मोर्चों पर कमाल के थे. शायद इसीलिए महान डॉन ब्रैडमैन इस खिलाड़ी को सर्वकालिक महानतम क्रिकेटर मानते थे. गैरी सोबर्स की महानता उनके आंकड़े (Garry Sobers Career) खुद बयां करते हैं. इस खिलाड़ी ने 93 टेस्ट मैचों में 57.78 की औसत से 8032 रन बनाए, जिसमें उनके बल्ले से 26 शतक और 30 अर्धशतक निकले. वहीं सोबर्स ने 235 टेस्ट विकेट भी अपने नाम किये. सोबर्स की कमाल की बात ये थी कि वो बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी के अलावा मीडियम पेस और रिस्ट स्पिन भी कर लेते थे. सोबर्स ने अपने करियर में कई कीर्तिमान बनाए जिसमें एक ओवर में 6 छक्के जड़ने से लेकर पहले टेस्ट शतक में 365 रनों की मैराथन पारी खेलना भी शामिल है. आइए आपको बताते हैं इस क्रिकेटर की जिंदगी की 5 बड़ी बातें.


गैरी सोबर्स का जन्म एक बेहद ही गरीब परिवार में हुआ था. परिवार इतना गरीब था कि वो अपने बेटे के लिए पैंट तक नहीं सिलवा सकता था. यही वजह है कि 16 साल की उम्र तक सोबर्स शॉर्ट्स में ही क्रिकेट खेलते थे. साल 1952-53 में उन्हें अचानक वेस्टइंडीज की टीम में जगह मिली. भारत के खिलाफ उन्होंने प्रथम श्रेणी डेब्यू किया लेकिन उनके परिवार के पास ड्रेस बनवाने के पैसे नहीं थे. इसके बाद बारबाडोस क्रिकेट एसोसिएशन ने अपने पैसे से उन्हें सफेट किट दिलाई थी.


बतौर गेंदबाज डेब्यू किया, पहले टेस्ट शतक में ही जड़ दिये 365 रन
गैली सोबर्स ने बतौर गेंदबाज वेस्टइंडीज की टीम में डेब्यू किया था. इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू मैच में उन्होंने 4 विकेट अपने नाम किये थे. लेकिन अपने टेस्ट डेब्यू के 4 साल बाद सोबर्स ने ऐसा कारनामा किया जिसे देख पूरी दुनिया दंग रह गई. सोबर्स ने पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला टेस्ट शतक लगाया और इस खिलाड़ी ने नाबाद 365 रनों की अविश्वसनीय पारी खेली. सोबर्स का ये रिकॉर्ड 36 सालों तक सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बना रहा जिसे 1994 में ब्रायन लारा ने 375 रन बनाकर तोड़ा.

सोबर्स के सिर पर लगी थी गेंद
इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू सीरीज में तेज गेंदबाज लेन हट्टन की एक बाउंसर उनके सिर पर लगी थी. सोबर्स ने हट्टन की गेंद को छोड़ने का प्रयास किया लेकिन गेंद उनके सिर पर लगी. इसके बाद सोबर्स ने अपने पूरे करियर में किसी बाउंसर को छोड़ने की कोशिश नहीं की. वो हमेशा बाउंसर पर आक्रामक स्ट्रोक लगाते दिखाई दिए. क्रिकेट इतिहास में 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़ने का कारनामा सबसे पहले गैरी सोबर्स ने ही किया था. गैरी सोबर्स ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में मैल्कम नैश के ओवर में लगातार 6 छक्के जड़कर पूरी दुनिया को हैरान कर दिया था. हालांकि इसके बाद रवि शास्त्री, युवराज सिंह, हर्शल गिब्स और काइरन पोलार्ड भी 6 गेंद पर 6 छक्के लगाने का कारनामा कर चुके हैं.

जब सोबर्स ने ठोका था शराब पीकर शतक
1973 में गैरी सोबर्स ने लॉर्ड्स के मैदान पर नशे में शतक ठोक दिया था. दरअसल लॉर्ड्स टेस्ट के दौरान सोबर्स 31 रन बनाकर नाबाद रहे और दिन का खेल खत्म हो गया. जिसके बाद क्लाइव लॉयड ने उन्हें लंदन के नाइट क्लब में चलने के लिए कहा. ये दोनों खिलाड़ी पूर्व ऑफ स्पिनर रेग स्कारलेट के नाइट क्लब में गए और वहीं पर सुबह 4 बजे तक शराब पीते रहे. सोबर्स को अगले दिन भी बल्लेबाजी करनी थी इसलिए उन्होंने नहीं सोने का फैसला किया. सोबर्स का मानना था कि अगर वो सो जाएंगे तो वो मैच के लिए नहीं उठ सकेंगे. इसलिए सोबर्स ने क्लेयरेंडन कोर्ट नामक जगह पर और शराब पी और इसके बाद वो लॉर्ड्स में नहाने चले गए. सोबर्स समय पर बल्लेबाजी करने के लिए भी उतरे और पहले ओवर में उन्हें 5 गेंद दिखी तक नहीं. लेकिन छठी गेंद सोबर्स के बल्ले के बीचों-बीच लगी और फिर इस बल्लेबाज ने शानदार शतक ठोका. सोबर्स ने नाबाद 150 रनों की पारी खेली.

गैरी सोबर्स का भारत से भी खास रिश्ता रहा. इस दिग्गज ऑलराउंडर ने बॉलीवुड एक्ट्रेस अंजू महेंद्रू को दिल दे दिया था, दोनों की सगाई भी हो गई थी लेकिन किसी कारण के चलते शादी नहीं हो पाई. सोबर्स ने बाद में ऑस्ट्रेलियाई मूल की लड़की प्रू कर्बी से शादी रचाई.