इंग्‍लैंड के खिलाफ 20 साल के भारतीय बल्‍लेबाज का डेब्‍यू, पहले ही टेस्‍ट में जड़ा ताबड़तोड़ शतक

 विराट कोहली की अगुआई में भारतीय टीम (Indian Cricket Team) एक बार फिर इंग्‍लैंड के दौरे पर है जहां उसे पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज में हिस्‍सा लेना है. ऐसे में एक युवा भारतीय बल्‍लेबाज के ऐतिहासिक प्रदर्शन की बात करने के लिए ये समय गलत नहीं है. दरअसल, जिस खिलाड़ी की बात हम कर रहे हैं, उसने अपने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट करियर का आगाज करते हुए इतिहास रच दिया. ये बहुप्रतीक्षित मुकाबला इंग्‍लैंड के खिलाफ ओल्‍ड ट्रैफर्ड के मैदान पर खेला गया. जहां सिर्फ 20 साल की उम्र में ही भारतीय क्रिकेट टीम के इस धुरंधर ने टेस्‍ट डेब्‍यू करते हुए जोरदार शतक जड़ा. भारत और इंग्‍लैंड की टीमों के बच ये मैच आज ही के दिन यानी 28 जुलाई को खत्‍म हुआ था. आइए, आपको बताते हैं कि आखिर क्‍या हासिल हुआ भारत को इस मुकाबले से.

साल 1959 में भारत और इंग्‍लैंड (India vs England) के बीच मैनचेस्‍टर में ये मैच 23 जुलाई से 28 जुलाई के बीच खेला गया. इंग्‍लैंड ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 490 रन बनाए. इसमें ज्‍यॉफ पुलर ने 131 और माइक स्मिथ ने 100 रन की शतकीय पारियां खेलीं. उनके अलावा केन बैरिंगटन ने 87 रन बनाए जबकि कप्‍तान कोलिन काउड्रे ने 67 रनों की पारी खेली. टीम इंडिया के लिए सुरेंद्र नाथ ने पांच विकेट हासिल किए. जवाब में भारतीय टीम 208 रनों पर ढेर हो गई. सिर्फ एक ही अर्धशतक लगा. चंदू बोर्डे के बल्‍ले से 75 रन निकले. अपना डेब्‍यू कर रहे अब्‍बास अली बेग (Abbas Ali Baig) तीसरे नंबर पर उतरे और 26 रन बनाकर आउट हुए. भारतीय पारी का ये तीसरा सर्वोच्‍च स्‍कोर था.

भारतीयों ने की जीत की पूरी कोशिश

इसके बाद इंग्‍लैंड ने दूसरी पारी शुरू की. मेजबान टीम ने इस बार आठ विकेट खोकर 265 रनों पर पारी घोषित कर दी. गिलबर्ट पार्कहाउस ने 49 रन बनाए तो रेय इलिंगवर्थ ने नाबाद 47 रन बनाए. केन बैरिंगटन ने इस बार 46 रनों का योगदान दिया तो 45 रन बनाने में टेड डेक्‍स्‍टर ने भी कामयाबी हासिल की. सुभाष गुप्‍ते के हिस्‍से में चार विकेट आए. भारतीय टीम को जीत के लिए 548 रनों का लक्ष्‍य मिला. अपने डेब्‍यू मैच में पहली पारी में 26 रन बनाने वाले अब्‍बास अली बेग ने दूसरी पारी में शानदार 112 रन की पारी खेली. 260 मिनट की पारी के बाद वो रनआउट हुए. उनके अलावा पॉली उमरीगर ने 118 रन बनाए तो नरी कांट्रेक्‍टर ने 56 रन की पारी खेली. टीम इंडिया 376 रनों तक पहुंच सकी और 171 रन से ये मुकाबला गंवा दिया. हालांकि अब्‍बास अली बेग 20 साल 131 दिन की उम्र में तब अपने डेब्‍यू में शतक जड़ने वाले सबसे युवा भारतीय तो बन ही गए थे. भारत के लिए 10 टेस्‍ट मैच खेलने वाले बेग के बारे में ये बात कम ही लोग जानते हैं कि उन्‍होंने ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की थी.